logo-image

Vinayak Chaturthi 2022 Upay: वैशाख माह में विनायक चतुर्थी पर इस शुभ योग में करें ये चमत्कारी उपाय, गणेश जी का आशीर्वाद पाएं

वैशाख शुक्ल (vaishakh month 2022) चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी (vinayak chaturthi 2022) का व्रत रखा जाएगा. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन किस शुभ योग में गणेश जी की पूजा करनी है और क्या उपाय (Vinayak Chaturthi 2022 Upay) कर सकते हैं.

Updated on: 30 Apr 2022, 12:48 PM

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने में दो चतुर्थी (Vaishakh month 2022) पड़ती है. पंचांग के अनुसार हर महीने के दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि गणेश जी (lord ganesh) को ही समर्पित होती है. पहली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी जिसे संकष्टी गणेश चतुर्थी कहते हैं, वहीं दूसरी शुक्ल पक्ष की चतुर्थी जिसे विनायक चतुर्थी (vinayak chaturthi 2022) के नाम से जाना जाता है. इस समय वैशाख माह चल रहा है और इस महीने की कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी 19 अप्रैल को थी. वैशाख के महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इसे वरद चतुर्थी भी कहते हैं. वहीं शुक्ल पक्ष की चतुर्थी (Vaishakh chaturthi 2022) आने वाली है.

यह भी पढ़े : Vinayak Chaturthi 2022 Date, Puja Vidhi and Shubh Muhurat: वैशाख माह में विनायक चतुर्थी पर इस मुहूर्त में करें पूजा, गणेश जी करेंगे हर संकट को दूर

वैशाख शुक्ल चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी व्रत रखा जाएगा. इस दिन भगवान गणेश (Vinayak Chaturthi 2022 Date) के भक्त उपवास रखते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं. हिंदू धर्म में गणेश जी को सभी संकटों को दूर करने वाला और विघ्नहर्ता माना जाता है. चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन किस शुभ संयोग में गणेश जी की पूजा करनी है और क्या उपाय कर सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Vaishakh Rohini Vrat 2022: जीवन में सुख समृद्धि और वैभवता प्रदान करने वाले वैशाख रोहिणी व्रत का जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

विनायक चतुर्थी पर सर्वार्थ सिद्धि योग 
इस साल वैशाख के महीने की विनायक चतुर्थी सर्वार्थ सिद्धि योग में पड़ रही है. आपको बता दें कि इस योग में किए गए सभी काम में सफलता हासिल होती है. इस दिन पूरा दिन ही सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग है. हालांकि, इस दिन अभिजित मुहूर्त नहीं है. अगर आप कोई काम करने की सोच रहे हैं, तो इस योग में काम करना बेहतर रहेगा. इस योग में किए गए कार्य निर्विघ्न (vinayak chaturthi 2022 shubh sanyog) पूरे होंगे. 

यह भी पढ़े : Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद करें ये काम, ग्रहण का प्रभाव हो जाएगा खत्म

विनायक चतुर्थी पर ये उपाय करने से होगा धन लाभ 
वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखकर जो भी इंसान सच्ची श्रद्धा से भगवान गणेश की पूजा-उपासना करते हैं. उसकी सभी मनोकामनाएं बहुत ही जल्दी पूरी हो जाती हैं. इसके साथ ही, जीवन में व्याप्त दुख और क्लेश से भी छुटकारा मिलता है. इसलिए, पूजा के दौरान इन मन्त्रों का जाप जरूर करें. कहा जाता है कि इन मन्त्रों का जाप करने से सभी कष्ट दूर हों जाएंगे (vinayak chaturthi 2022 upay) और इसके साथ ही भक्तों को धन लाभ होगा.   

यह भी पढ़े : Naminath Bhagwan Chalisa: नमिनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, समृद्धि होगी प्राप्त और हर काम बनने लगेगा

विनायक चतुर्थी के दिन ऐसे करें गणेश जी की पूजा 
कहा जाता है कि भगवान गणेश को सिंदूर बेहद प्रिय होता है. इसलिए, विनायक चतुर्थी के दिन पूजा करते समय गणेश जी को लाल रंग के सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए और स्वयं भी तिलक लगाएं. इसके साथ ही सिंदूर चढ़ाते समय गणेश जी के मंत्रों का जाप भी (Vinayak Chaturthi 2022 May) जरूर करें.