logo-image

Vastu Tips For House Inauspicious Things: इन चीजों को घर से तुरंत ही दें निकाल, वरना हो जाएंगे कंगाल

घर की दीवारों (Vastu Tips For House) पर टंगी हुईं कुछ चीजें भी बेहद जरूरी होती हैं. क्योंकि कई लोग इतने परेशान होते हैं कि दुख और मुसीबत उनका पीछे छोड़ने (inauspicious things in house) का नाम नहीं लेते.

Updated on: 28 Jun 2022, 01:02 PM

नई दिल्ली:

घर की परेशानियों और वास्तु दोष (vastu dosh) से मुक्ति पाने के लिए सिर्फ दिशाएं मायने नहीं रखतीं हैं. बल्कि, घर की दीवारों पर टंगी हुईं कुछ चीजें भी बेहद जरूरी होती हैं. क्योंकि कई लोग इतने परेशान होते हैं कि दुख और मुसीबत उनका पीछे छोड़ने का नाम नहीं लेते. लाख कोशिशों के बावजूद भी कंगाली इन्हें घेरे (inauspicious things makes you poor) रहती है. वहीं घर में सुकून की नींद और बरकत नहीं मिलती. अच्छी कमाई के बावजूद हाथ में पैसा नहीं टिकता. घर में हमेशा तनाव का माहौल रहता है. तो इसका अर्थ है कि घर में वास्तु दोष (vastu shastra tips) है.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Child Study: बच्चों का पढ़ाई में नहीं लग रहा है मन, ये उपाय दूर करेंगे आपकी उलझन

इसलिए घर की दिशा ही नहीं बल्कि घर की चीजों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद कुछ चीजें परिवार की तरक्की में बाधा डाल सकती हैं. ऐसे में घर की वास्तु सही होना और घर पर सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार होने से ही सुख-समृद्धि का वास होता है. तो, चलिए जानते हैं कि किन चीजों (inauspicious things in house) को तुरंत घर से निकाल देना चाहिए ताकि दुर्भाग्य आपका साथ छोड़ दे.

यह भी पढ़े : July Festival Vrat List 2022: सावन का महीना जल्दी ही होने वाला है शुरू, देखें जुलाई के प्रमुख व्रत-त्योहार की लिस्ट

उलझे तार -

घर में कभी भी मरोड़कर या उलझाकर तार नहीं रखने चाहिए. लैपटॉप या स्मार्टफोन के चार्जर के तार भी इस तरह आपस में उलझी नहीं होनी चाहिए. ऐसा होने पर घर की पॉजिटिव एनर्जी भी उलझकर (unsolved wire in house) रह जाती है.  

ताज महल -

घर में कभी ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. जिसमें कोई कब्र या समाधि हो. लोग अक्सर अपने घरों में प्यार के प्रतीक के रूप में ताज महल की तस्वीर लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, ताजमहल एक मकबरा है. इसलिए, इस तरह की तस्वीरों से घर में नकारात्मक ऊर्जा (tajmahal in house) का संचार होता है. 

यह भी पढ़े : Ashadh Gupt Navratri 2022: सामान्य और गुप्त नवरात्रि के बीच का अंतर जानकर रखें व्रत, जीवन में मिलेगी अपार सफलता

डूबते सूरज की तस्वीर -

अगर आप घर में सूरज की तस्वीर लगा रहे हैं तो उगते सूरज की तस्वीर लगानी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से करियर में तरक्की मिलती है. 

महाभारत की तस्वीरें -

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि घर में कहीं भी महाभारत की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए. घर में इनके होने से लड़ाई-झगड़े, वाद-विवाद और तनाव का माहौल रहता है. अपने बेडरूम या ड्रॉइंग रूम में ऐसी तस्वीरें कभी (mahabharat paintings in house) ना लगाएं.