logo-image

Vastu Tips For Dragon Idol: घर में रखें ड्रैगन की ये मूर्ति, पढ़ाई में लगेगा मन और धन की कभी नहीं होगी कमी

फेंगशुई शास्त्र (feng shui shastra) में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की हासिल की जा सकती है. जिसमें सुनहरे ड्रैगन (brown dragon idol) को घर में रखना भी बेहद शुभ माना गया है.

Updated on: 31 Jul 2022, 09:00 AM

नई दिल्ली:

फेंगशुई शास्त्र (feng shui shastra) में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की हासिल की जा सकती है. इसी तरह से फेंगशुई के सुनहरे ड्रैगन (brown dragon idol) को घर में रखना भी बेहद शुभ माना गया है. तो, चलिए जानते हैं कि सुनहरे रंग के ड्रैगन की मूर्ति (feng shui for brown dragon idol) को घर में किस स्थान पर रखना शुभ माना गया है.          

यह भी पढ़े : Ramayan Story: लंका में हुई ऐसी घटना कि घबरा गई मंदोदरी, रावण भी सुनकर रह गया चकित

घर में रखें ड्रैगन की मूर्ति -    

माना जाता है कि बच्चों के स्टडी रूम में उत्तर-पूर्व- या उत्तर-पश्चिम दिशा में सुनहरा ड्रैगन रखने से बच्चो का पढ़ाई में मन लगता है और इनकी एकाग्रता (feng shui tips for wealth) में बढ़ोतरी होती है. 

वहीं अगर आपके बिजनेस में तरक्की और मुनाफा नहीं हो रहा है. तो, इसके लिए आप काम करने की जगह पर भी सुनहरा ड्रैगन रख सकते हैं.       

अगर आप ड्रैगन को घर की खिड़की के पास रखते हैं तो, इस बात का खास ख्याल रखें की खिड़की बाहर की तरफ न हो. फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, ड्रैगन का मुंह आपके घर की खिड़की या दरवाजे की तरफ न हो. इससे घरवालों को धन की हानि हो सकती है.    

यह भी पढ़े : Hariyali Teej 2022 Upay For Married Life and Relationship: प्रेम संबंध में खटास हो या वैवाहिक जीवन की निराशा, इस उपाय से हर तकलीफ होगी दूर और पार्टनर का प्यार मिलेगा भरपूर

फेंगशुई के शास्त्र के अनुसार, ड्रैगन की मूर्ति को घर के किसी खुले स्थान पर रखना सही माना गया है. लेकिन, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसका मुंह बाहर की ओर न होकर घर में अंदर की ओर होना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर में धन की कमी कभी नहीं होती है. 

फेंगशुई शास्त्र में कहा गया है कि ड्रैगन को कभी भी अपने बेडरूम या किसी ऊंचाई वाली जगह पर नहीं रखना चाहिए.        

अगर आपके घर में कोई बीमार रहता है या किसी बात को लेकर तनाव में रहता है. तो, फेंगशुई के मुताबिक, उनकी बेहतर सेहत के लिए घर की पूर्व दिशा में हरे रंग के ड्रैगन का जोड़ा रखना (feng shui tips for prosperity) शुभ माना जाता है.