logo-image

Kitchen Vastu Tips: रसोई घर से जुड़ी इन विशेष बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है आर्थिक नुकसान

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में रसोई घर का बहुत महत्व होता है. अगर रसोई घर (kitchen vastu dosh) में वास्तु दोष हो तो, पूरे परिवार पर परेशानी आ सकती है. इसलिए, कुछ नियमों (kitchen vastu rules) का पालन करके घर को सुख-शांति से भरा जा सकता है.

Updated on: 26 Jul 2022, 12:17 PM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में रसोई घर का बहुत महत्व होता है. अगर रसोई घर (kitchen vastu dosh) में वास्तु दोष हो तो, पूरे परिवार पर परेशानी आ सकती है. यहां तक कि घरवालों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. यही वजह है कि रसोई का वास्तु सुंदर और सही होना चाहिए. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका पालन करके आप अपने घर को सुख-शांति से भरा (kitchen vastu) और आर्थिक रूप से संपूर्ण कर पाएंगे. तो, चलिए जानते हैं वो वास्तु टिप्स क्या है.       

यह भी पढ़े : Ratna For Health Issues: इन प्रभावी रत्नों को करेंगे धारण, स्वास्थ्य समस्याओं का होगा निवारण

किचन के लिए जरूरी वास्तु टिप्स - (kitchen vastu tips)   

अगर आपका किचन ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में है तो, घर के लोगों को पैसों की कमी हो जाती है और रिश्ते खराब होते हैं. संतान (vastu for house kitchen) को भी कष्ट हो सकता है.   

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर अग्नि कोण में दक्षिण या पूर्व दिशा में होना चाहिए, वरना इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.   
 
यदि आपका किचन दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो, घर के मुखिया को कष्ट होता है. मान सम्मान और स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है.  

यह भी पढ़े : Scary Dreams Remedy: रात को डरावने सपने देखकर जाती है नींद खुल, ये उपाय निकालेंगे आपकी समस्या का हल

किचन में इन वास्तु टिप्स का रखें ध्यान -   

किचन में कॉकरोच नहीं होने चाहिए. इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है और बिजनेस में भी लॉस होता है.     

रसोई घर में गैस चूल्हा अग्नि दिशा यानी कि दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने चाहिए. इससे घर में रहने वाले लोगों को मान-सम्मान बढ़ता है. 

यदि किचन में बैठकर खाना खाया जाए तो, राहु-ग्रह बहुत ही जल्दी ठीक होते हैं. राहु ग्रह रिश्ता बिगाड़ने का कारक ग्रह माना जाता है. 

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Indreshwar Temple Mysterious Story: इंदौर के इस मंदिर में दर्शन करने से मिलता है रोगों से छुटकारा, जलाभिषेक करने से होती है भारी वर्षा

सिंक को हमेशा साफ-सुथरा और चमकदार होना चाहिए. उसमें किसी भी प्रकार के कीड़े-मकोड़े या गंदगी नहीं होनी चाहिए.        

किचन में माता अन्नपूर्णा की एक सुंदर-सी तस्वीर पूर्व दिशा में लगाकर रखनी चाहिए. संभव हो तो एक चंदन की माला लगा दें. ऐसा करने से उस घर में धन-धान्य की कमी कभी नहीं होती है.    

किचन में काले पत्थर या काले पेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे स्वास्थ्य (east facing house vastu) खराब होता है.