logo-image

Vastu Tips For Money: रोजाना करेंगे ये उपाय खास, स्वास्थ्य में होगा लाभ और धन की होगी बरसात

अगर जीवन में कलह चल रहा हो तो, जीना बेहद मुश्किल हो जाता है. इसी वजह से लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन, कई बार वो उनमें सफल नहीं हो पाते. हम आपको कुछ ऐसे उपाय (Vastu Tips For Money) बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से सिर्फ धन की बरसात होगी.

Updated on: 26 Apr 2022, 01:56 PM

नई दिल्ली:

अगर आपके परिवार में सुख-समृद्धि न हो तो जीवन कष्टों से गुजरने (vastu tips) लगता है. कई बार तो तमाम क्रिया-कलाप और प्रयत्नों के बावजूद भी लोग अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो पाते. इसके लिए वे बहुत से उपाय करके ईश्वर को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. जिसमें वे कई बार सफल नहीं हो पाते. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे उपाय (vastu tips for wealth) बताते हैं जिन्हें करेक आप न सिर्फ अपनी मंजिल तक पहुंचेंगे बल्कि खूब धन (vastu tips for money growth) भी हासिल करेंगे. चलिए जान लें वे उपाय (vastu tips for money) कौन-से हैं. 

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, जानें मंदिर से जुड़ी ये रोचक बात

इसके लिए सबसे पहले गाय के लिए पहली रोटी रोजाना जरूर निकालनी चाहिए. ऐसा भी नहीं है कि केवल एक ही रोटी देनी है. अगर गाय को आप 1 से ज्यादा यानी कि 11 रोटी खिलाना चाहते हैं तो, बस इतना ध्यान रखना चाहिए  कि वे रोटियां शुरुआत की हो यानी गाय को जितनी रोटी खिलानी हो उतनी बनाने के बाद ही घर के लिए रोटियां बनाए.  

रोजाना सुबह-सुबह पक्षियों के लिए भोजन और दाना चुगाने की व्यवस्था करनी चाहिए और खुद अपने हाथों से उन्हें खिलानी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि जीवन की परेशानियों को पक्षी दाने के साथ चुग लेते हैं. ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति और समृद्धि भी बनी (vastu shastra tips for money in hindi) रहती है.  

यह भी पढ़े : Char Dham Yatra Update 2022: चारधाम के कपाट खुलने की तैयारी शुरू, श्रद्धालुओं को करना होगा इस खास तरीके से रजिस्ट्रेशन

शिवलिंग पर शहद और मिश्री चढ़ाने से जीवन की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है. शिवलिंग पर मीठा चढ़ाने के बाद उस पर इत्र लगाकर पूजा करने से भी जीवन में सुख-समृद्धि बरसने लगती है. 

इसी में एक नारियल का उपाय भी आता है. हिंदू धर्म में नारियल का बहुत महत्व होता है. इसकी पूजा करके लाल कपड़े में लपेटकर दुकान में या व्यापार स्थल पर स्थापित कर दें. इसके साथ ही स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र भी रखें. ये उपाय अगर पूरे श्रद्धा भाव से किया जाए तो भगवान की कृपा से दिन धन में दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की होती है.  

धन हानि से बचाव के लिए मुख्य द्वार की पूजा अर्चना करनी चाहिए. मुख्य द्वार के कोने में गुलाल छिड़कना चाहिए. इसके अलावा शाम के समय घी का पूजा दीपक जरूर जलाना चाहिए. दीपक जलाते वक्त धन हानि से बचाव की कामना करें.    

यह भी पढ़े : Lucky Gifts Vastu Tips: इन उपहारों का लेना और देना माना जाता है शुभ, भगवान गणेश की रहती है कृपा और बरसता है धन

स्वास्थ्य लाभ के लिए जौ के आटे की रोटी को रोगियों के ऊपर से सात बार उतारकर कुत्तों को खिलाना चाहिए. लेकिन, इस बात का ध्यान रहे कि गाय को ये रोटी नहीं खिलानी है. ये उपाय करते समय ईश्वर से रोगी को शीघ्र स्वस्थ करने की प्रार्थना करने से जल्द स्वास्थ्य लाभ (vastu tips for health wealth prosperity) होता है.