logo-image

Guruwar Upay: गुरुवार को करें ये सरल और अचूक उपाय, जीवन में अपार धन-दौलत और सुख-समृद्धि पाएं

गुरुवार को भगवान विष्णु (lord vishnu) की पूजा-अर्चना का दिन होता है. माना जाता है कि गुरुवार को भगवान विष्णु (guruwar upay totke) की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है. तो, चलिए बताते हैं कि इस दिन कौन-से उपाय करने हैं.

Updated on: 21 Apr 2022, 07:29 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का तीसरा और वैशाख के महीने (vaishakh month 2022) का पहला गुरुवार है. माना जाता है कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु (lord vishnu) को समर्पित होता है. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान विष्णु को जगत का पालन हार भी कहा जाता है. बृहस्पति (guruvar vrat ke upay) को धन और समृद्धि के लिए खासतौर पर माना जाता है. भगवान विष्णु की आराधना के लिए बृहस्पतिवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है. माना जाता है कि गुरुवार को भगवान विष्णु (guruwar ke upay totke) की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है. इस दिन कुछ उपाय करने से धन की वृद्धि होती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो उपाय (guruwar ke upay) कौन-से हैं. 

यह भी पढ़े : Kalashtami 2022 Puja Vidhi: वैशाख माह के कालाष्टमी व्रत की इस विधि से करें पूजा, काल भैरव के 8 स्वरूपों की बरसेगी कृपा

गुरुवार को करें ये उपाय (guruwar totka)

गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप शादी-शुदा हैं तो, आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है. 

 इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूलों के साथ तुलसी का एक छोटा-सा पत्ता (guruwar haldi ke upay) अर्पित करें. 

माना जाता है कि भगवान बृहस्पति को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद होती है. इसलिए, इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करें. 

यह भी पढ़े : Narsingh Chalisa: नरसिंह भगवान की पढ़ें ये चालीसा, कष्टों का होगा अंत और बरसेगी कृपा

गुरु के किसी भी तरह के दोष को दूर करने के लिए आप गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें. 

इस दिन को धार्मिक महत्व के लिहाज भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. घर में धन की बरक्कत के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है.   

गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना (brihaspativar ke upay) करना पड़ सकता है.