logo-image

Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद करें ये काम, ग्रहण का प्रभाव हो जाएगा खत्म

इस साल पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) साल 2022 में आज यानी 30 अप्रैल को लग रहा है. ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है और इसी से बचने के लिए ग्रहण (first Solar Eclipse 2022) के बाद कुछ जरूरी काम को करने की सलाह दी जाती है.

Updated on: 30 Apr 2022, 10:09 AM

नई दिल्ली:

इस साल पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) साल 2022 में आज यानी 30 अप्रैल को लग रहा है. इस साल भी दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse date) और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे. ज्योतिष जानकारों के मुताबिक, ये आंशिक सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse importance) है, जो कि भारत में दिखाई नहीं देगा. ज्योतिषीय और खगोलीय दृष्टिकोण से ग्रहण लगने की घटना महत्पूर्ण मानी जाती है. वहीं धार्मिक दृष्टिकोण से ग्रहण को अशुभ माना जाता है. ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं की पूजा भी वर्जित होती है. इसलिए, सूतक लगते ही मंदिर के पट बंद कर दिए (first Solar Eclipse 2022) जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Naminath Bhagwan Aarti: नमिनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, ऊर्जा का होगा संचार और होगी उन्नति

कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान व्यक्ति और उसके आस-पास की चीजों पर असर पड़ता है. इसके साथ ही इसका बुरा असर हमारे जीवन पर पड़ता है, क्योंकि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए ग्रहण के दौरान और ग्रहण खत्म होने के बाद कुछ जरूरी कार्यों को करने की सलाह दी (Solar Eclipse sutak kaal) जाती है.  

यह भी पढ़े : Naminath Bhagwan Chalisa: नमिनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, समृद्धि होगी प्राप्त और हर काम बनने लगेगा

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद करें ये काम 

ग्रहण खत्म होने के बाद दान जरूर करें. इससे ग्रहण का प्रभाव खत्म हो जाता है. वैसे तो दान किसी भी चीज का किया जा सकता है. लेकिन तिल, चावल, पैसा, वस्त्र और चने की दाल का दान करना सबसे अच्छा माना जाता है.  इससे पुण्य फल की प्राप्ति होती है. 

ग्रहण के दौरान हानिकारक किरणों का नकारात्मक प्रभाव घर पर रखी हर एक चीज पर पड़ता है. सभी चीजों की सफाई करना तो संभव नहीं है. इसलिए, ग्रहण खत्म होते ही घर के सभी कोनों और चीजों पर गंगाजल छिड़कर शुद्धिकरण करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Saturday Tips: शनिवार को न खरीदें ये सामान, रिश्तों में बढ़ जाती है दरार और असफलता लगती है हाथ

ग्रहण खत्म होते ही लोगों को स्नान जरूर करना चाहिए. वैसे तो ग्रहण के बाद गंगा स्नान करने का विधान होता है. लेकिन, अगर ऐसा संभव नहीं हो तो आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं. 

सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जिसका सबसे ज्यादा असर गर्भवती महिलाओं पर पड़ता है. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और ग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद स्नान जरूर (Surya Grahan ke bad kya Karen) करना चाहिए.