logo-image

Horse Painting Vastu Tips: घर में न लगाएं घोड़े की ऐसी तस्वीर, होती है धन हानि और खराब हो जाती है तकदीर

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में घर में चित्र या पेंटिंग्स लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. लोग अकसर 7 घोड़ों की पेंटिंग्स को घरों में लगाना शुभ मानते हैं. लेकिन, इसे घर में लगाने के कुछ खास नियम (7 horses painting rules) बताए गए हैं.

Updated on: 12 May 2022, 01:31 PM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता लाने के लिए कई नियमों के बारे में बताया गया है. इनका पालन करने से लोग जीवन में खुशहाली पा सकते हैं. ऐसे ही वास्तु शास्त्र में भी घर में चित्र या पेंटिंग्स लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. घर में लगी तस्वीरें (horse painting tips) सकारात्मकता और नकारात्मकता के वास में मदद करते हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसी तस्वीर को गति, सफलता और शक्ति का प्रतीक माना गया है.

यह भी पढ़े : Dog Crying At Night Reasons: रात के समय घर के बाहर रो रहा है कुत्ता, इन कारणों की वजह से घट सकती है दुर्घटना

तस्वीरों में सफेद रंग के इन सात घोड़ों को शुभ माना जाता है. लोग अकसर इन्हें घर या ऑफिस में लगाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में लगाने से तरक्की मिलती है. लेकिन, इसे घर में लगाने के कुछ खास नियम (7 horses painting rules) बताए गए हैं, जिसके अनुसार घर में इन्हें लगाने से परहेज (7 running horses painting) करना चाहिए.   

यह भी पढ़े : Parad Kada Benefits: इस धातु का कड़ा पहनने के फायदे चमत्कारी, बीमारियों से दिलाए आजादी

घर में 7 घोड़े वाली तस्वीर लगाने के नियम   

वास्तु के अनुसार घर में अकेले घोड़े की तस्वीर न लगाएं. ऐसा करने से घर में धन हानि की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है.   

अगर घर में सात घोड़ों की तस्वीर लगा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उनका रंग सिर्फ सफेद ही हो. सफेद घोड़ों को शांति का प्रतीक माना जाता है.   

वास्तु जानकारों का मानना है कि घर में सात घोड़ों की तस्वीर को भूलकर भी न लगाएं. खासतौर से जो अलग-अलग दिशाओं में भाग रहे हों. बल्कि, एक ही दिशा की ओर भागते घोड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए.  

यह भी पढ़े : Lock Remedies For Luck: अब ताला बनेगा बंद किस्मत की सुनहरी चाबी, बस एक बार कर लें ये उपाय

घर में ऐसे घोड़ों की तस्वीर न लगाएं जो देखने में आक्रोशित न हों. घर में इस तरह की फोटो लगाने से वाद-विवाद बढ़ता है.    

इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घोड़े गतिमान अवस्था में हो. न तो ये घोड़े एक जगह खड़े हों या न ही एक जगह (vastu tips for running horse) पर बैठे हों.