logo-image

Mangalwar Special Upay: मंगलवार को करें ये चमत्कारी उपाय, समस्याओं से छुटकारा और हनुमान जी का आशीर्वाद पाएं

आज साल 2022 के मार्च महीने का चौथा और चैत्र महीने (chaitra month 2022) का पहला मंगलवार है. इस दिन संकट से जूझ रहे लोगों को हनुमानजी (tuesday special totke) को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही वक्त में उनकी परेशानी दूर हो सकती है.

Updated on: 22 Mar 2022, 07:33 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के मार्च महीने का चौथा और चैत्र महीने (chaitra month 2022) का पहला मंगलवार है. माना जाता है कि मंगलवार का संबंध (Mangalwar Ke Upay) जहां मंगल ग्रह से है. वहीं इसे हनुमान जी (lord hanuman) का दिन भी कहा जाता है. इतना ही नहीं मंगल को ऊर्जा का कारक भी माना जाता है. माना ये भी जाता है कि संकट (mangalwar ke din hanuman ji ke upay) से जूझ रहे लोग मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही वक्त में उनकी परेशानी दूर हो सकती है और उनकी किस्मत भी बदल सकती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-से उपाय है जिन्हें करके हनुमान जी को प्रसन्न (mangalwar ke upay) किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022: चैत्र के महीने में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

मंगलवार को करें ये उपाय (mangalwar ke totke) 

शनिवार या मंगलवार के दिन सुबह धागे में चार मिर्ची नीचे और तीन मिर्ची ऊपर और बीच में नींबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें. इससे जितनी भी निगेटिविटी है वो खत्म हो जाती है और पॉजिटिविटी (mangalwar ke 5 upay) बढ़ती है. 

मंगलवार को राम मंदिर में जरूर जाएं. हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना (Tuesday Special hanuman ji) करें. 

मंगलवार को शाम के वक्त हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं. हनुमान जी को खुश करने का ये सबसे सरल उपाय है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, मां दुर्गा हो सकती हैं नाराज

मंगलवार की शाम को हनुमान जी के मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. उसके बाद वहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

काले तिल, जौं का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें. इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं. शनिवार या मंगलवार को ये उपाय जरूर करें.