logo-image

Chaitra Navratri 2022 Vastu Upay: चैत्र नवरात्रि के दौरान करें ये फायदेमंद और सरल उपाय, मां दुर्गा की कृपा बरसती ही जाए

आज 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) शुरू हो चुके हैं. ज्योतिष के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ ऐसे उपाय होते हैं, जिन्हें करने घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और सभी निगेटिव शक्तियां (Chaitra Navratri 2022 Upay) खत्म हो जाती हैं.

Updated on: 02 Apr 2022, 01:26 PM

नई दिल्ली:

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) का त्योहार हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. इसे देशभर में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस बार मां आदिशक्ति की उपासना का ये पावन पर्व 02 अप्रैल से शुरू होगा, जो कि 11 अप्रैल तक मनाया जाएगा. नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों (chaitra navratri 2022 upay) की पूजा की जाती है. माना जाता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की सच्चे मन से आराधना की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही माता रानी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के ये नौ दिन बहुत शुभ माने जाते हैं. ज्योतिष के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ ऐसे उपाय होते हैं, जिन्हें करने घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और सभी निगेटिव शक्तियां खत्म हो जाती हैं. तो, चलिए जानते हैं वो उपाय (chaitra navratri 2022 upay) कौन-से हैं.

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Kushmanda Aarti: चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की करें ये आरती खास, होगा हर दुख का नाश

घर खरीदने के लिए उपाय
अगर आप खुद का घर बनाना चाहते हैं तो घर का सपना पूरा करने के लिए नवरात्रि में मिट्टी का छोटा-सा घर बनाकर पूजा स्थल में रखें. इस उपाय को करने से आपकी सभी मनोकामनाएं (chaitra navratri 2022 house purchase upay) पूरी हो जाएंगी.  

गृह कलेश दूर करने का उपाय 
अगर किसी के घर में गृह क्लेश हो रहा हो या फिर घर में कोई परेशानी चल रही है. तो, नवरात्रि में नौ दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करें. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ने लगेगी और गृह कलेश खत्म (chaitra navratri 2022 home affairs upay) हो जाएगा. 

यह भी पढ़े : Hindu Nav Varsh 2022 Lucky Zodiac Signs: हिंदू नववर्ष पर 1500 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, इन राशियों पर बरसेगा पैसा और इन्हें रहना होगा सावधान

मां दुर्गा की कृपा के लिए उपाय 
माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान माता रानी का ध्यान करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. रोजाना घर में पोछा लगाना चाहिए और पोछा लगाते समय पानी में गंगाजल का इस्तेमाल (chaitra navratri 2022 maa durga kripa upay) करें. 

उन्नति करने के लिए करें उपाय 
नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. अगर पहले से ही घर में तुलसी का पौधा मौजूद हो तो एक सिक्का लेकर अपनी मन्नत मांगें और इस सिक्के को तुलसी के नीचे मिट्टी में दबा दें. ऐसा करने से उन्नति के नए रास्ते बनने लगेंगे और जीवन में सफलता (chaitra navratri 2022 growth upay) मिलेगी.