logo-image

भगवान के सामने दीया जलाने से पहले जान लें ये नियम, बदल सकती है आपकी किस्‍मत

हिंदू धर्म की मान्‍यता के अनुसार पूजा-पाठ में देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाना अनिवार्य माना गया है. इसके अलावा रोजाना देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाने को भी महत्‍ता दी गई है.

Updated on: 03 Sep 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म की मान्‍यता के अनुसार पूजा-पाठ में देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाना अनिवार्य माना गया है. इसके अलावा रोजाना देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाने को भी महत्‍ता दी गई है. यह भी कहा गया है कि भय और शत्रुओं से रक्षा करने के लिए हर सोमवार और शनिवार को भैरव मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं. परिवार में सुख-समृद्धि के लिए हर रोज बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाएं. सभी शुभ कार्य और धर्मिक कार्यक्रमों में तेल या देशी घी का दीपक जलाकर ही भगवान की आराधना की जानी चाहिए.

किसी भी प्रकार की पूजा में दीया जलाने से बाधाएं दूर होती हैं. माना जाता है कि दीपक की रोशनी में खुद ईश्वर व्याप्त होते हैं. दीपक जलाकर आरती करने से भगवान सभी प्रकार के दुख हर लेते हैं. दूसरी ओर, दीया जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्‍मक ऊर्जा का नाश होता है. दीया जलाने से घर में सुख-शांति का वास होता है. जानें दीया जलाने के विभिन्‍न मान्‍यताओं के बारे में :

  • सुबह-शाम अलसी के तेल का दीपक जलाने से राहु-केतु दोष से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा शनि मंदिर में हर शनिवार को सरसों के तेल का दीया जलाने से शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है.
  • अगर आपको बिना कारण ही डर लगता है? कहीं जाने में आपका मन विचलित होता है या कोई अंजान डर हमेशा आपका पीछा करता है तो सोमवार और शनिवार को भैरव मंदिर में सरसों के तेल का दीया जलाएं.
  • रोज सुबह सूर्य देव को जल को अर्घ्‍य देकर देसी घी के दीया से आरती करने से मान-सम्मान बढ़ता है. साथ ही सूर्य देव रुके हुए कार्यों को गति देते हैं.
  • घर में सुख-समृद्धि के लिए रोजाना बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीया जलाएं. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.
  • धन संबंधी परेशानी दूर करने के लिए मां लक्ष्मी के सामने सात मुखी दीया जलाएं. इससे धन संबंधी सभी समस्‍याएं तो दूर हो ही जाएंगी, रुका धन भी आसानी से मिल जाएगा.
  • भगवान गणेश के सामने बुधवार को तीन मुख का देसी घी का दीया जलाने से घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होती. आमदनी बढ़ाने में भी इससे मदद मिलती है.