logo-image

Vastu Tips For Plants: घर में इन पौधों को लगाने से पहले कर लें विचार, रिश्तों में बढ़ाते हैं खटास और नकारात्मकता का करते हैं संचार

वास्तु (vastu shastra) में कुछ ऐसे पौधों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें घर पर लगाने से अशांति और दरिद्रता फैलती है. तो, चलिए आपको किस तरह के पौधों के घर में (vastu tips for plants) लगाने से बचना चाहिए.     

Updated on: 12 May 2022, 02:41 PM

नई दिल्ली:

घर में लगे पेड़-पौधों (vastu tips) का हमारे जीवन में खास महत्व होता है. ये न सिर्फ घर की सुंदरता को बढ़ाते हैं. बल्कि, घर में पॉजिटिव वातावरण को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं. ये इंसानों के जीवन का आधार होता है. पेड़-पौधों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. वास्तु में भी पेड़-पौधों का खास महत्व होता है. पेड़-पौधे जीवन में सौभाग्य और दौर्भाग्य को को बुलावा देते हैं. वास्तु (vastu shastra) में पेड़-पौधों से संबंधित कई ऐसी बातें बताई गई हैं. जो आपके घर में सुख और समृद्धि ला सकते हैं. लेकिन, कुछ पौधे (plants niyam) परिवार के सदस्यों की तरक्की का कारण बनते हैं. वहीं, कुछ पौधे घर में दरिद्रता लाने में देर नहीं लगाते. वास्तु में भी कुछ ऐसे पौधों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें घर पर लगाने से अशांति और दरिद्रता फैलती है. तो, चलिए आपको किस तरह के पौधों के घर में (vastu tips for plants) लगाने से बचना चाहिए.     

यह भी पढ़े : Dog Crying At Night Reasons: रात के समय घर के बाहर रो रहा है कुत्ता, इन कारणों की वजह से घट सकती है दुर्घटना

खजूर का पेड़ 

यूं तो खजूर का पेड़ बाग-बगीचों में लगाया जाता है. लेकिन, इन्हें लगाना काफी अशुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, खजूर का पेड़ लगाने से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं. इसके साथ ही इससे घर में पैसा टिकता नहीं है. पैसा आने में भी रुकावट का (dates plant) सामना करना पड़ता है.   

इमली का पौधा 

इमली का पेड़ देखने में बहुत सुंदर लगता है. लेकिन, वास्तु के अनुसार, घर पर कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इसके साथ ही घर के आस-पास भी इमली का पौधा लगाना शुभ नहीं माना जाता. ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ पर बुरी शक्तियों का वास होता है. इससे व्यक्ति के जीवन में काफी समस्याएं आती हैं. इसके साथ ही परिवार के सदस्यों को बीमारी का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि इमली का पेड़ लगाने से परिवारिक रिश्तों में भी (tamarind plant) खटास आ जाती है. 

यह भी पढ़े : Pushpadant Bhagwan Aarti: पुष्पदंत भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, पीड़ाओं और पापों का होगा नाश

कपास का पौधा
वास्तु जानकारों का मानना है कि कपास या फिर ताड़ का पौधा भी घर में  या घर के आसपास भूलकर न लगाएं. इन्हें लगाने से घर में नकारात्मकता का विकास (cotton plant) होता है.  

बेरी का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार बेरी के पौधे को सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव देने वाला माना जाता है. ये पेड़ आपके घर में दरिद्रता लाता है. इसके साथ ही इसे घर में लगाने से नकारात्मकता आती है.

यह भी पढ़े : Shani Auspicious Effect on Dhanu and Makar Rashi: शनि देव की साढ़े साती का हुआ अंत, जानें धनु और मकर राशि में क्या शुभ और मंगल करने जा रहे हैं शनि

पॉटेड पौधा
अकसर देखा जाता है कि लोग घर या बालकनी को सजाने के लिए छोटे-छोटे गमलों में पौधे लटका दिए जाते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्रों के अनुसार पौधा भले ही छोटा हो या बड़ा उसे कभी भी घर की उत्तर और पूर्व दिशा की दीवारों पर लटकाने से परहेज करना चाहिए. अगर कोई इस दिशा में पौधा लगाता है तो जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ता है.   

कैक्टस का पौधा
शास्त्रों के अनुसार घर में कांटेदार पौधे लगाने से मना किया जाता है. इन्हें कभी भी घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता. हालांकि, गुलाब के पौधे को लगाया जा सकता है. वहीं, अपने कार्यस्थल पर भी कैक्टस (cactus plant) लगाने से बचें.