logo-image

Vastu Tips For Money: शाम के वक्त अगर किए ये काम, लौट जाएगी लक्ष्मी - हो जाएंगे कंगाल

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक सूर्यास्‍त (inauspicious activity during sunset) के समय कुछ काम नहीं करने चाहिए क्‍योंकि इन्‍हें करने से निगेटिविटी फैलती है. सूर्यास्‍त के वक्त किए गए ये काम जीवन में धन हानि, बीमारियों जैसी मुसीबतों की वजह बनते हैं.

Updated on: 29 Mar 2022, 11:35 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म, वास्तु शास्त्र (vastu shastra), ज्योतिष वगैराह में हर दिन और यहां तक कि दिन-रात के अलग-अलग वक्त को लेकर कई जरूरी बातें बताई गईं हैं. इसके तहत किस काम को करने के लिए कौन-सा वक्त सही है और कौन सा नहीं, इस बारे में भी डीटेल में बताया गया है. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक सूर्यास्‍त (evening inauspicious activity) के समय कुछ काम नहीं करने चाहिए क्‍योंकि इन्‍हें करने से निगेटिविटी फैलती है. सूर्यास्‍त (sunset activities) के वक्त किए गए ये काम जीवन में धन हानि, बीमारियों (money tips) जैसी मुसीबतों की वजह बनते हैं.  

यह भी पढ़े : Hindu New Year 2022: 2 अप्रैल से होगा हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2079 शुरू, जानें किसे मिलेगा फायदा और किसका होगा नुकसान

शास्त्रों की मानें तो सूरज डूबते वक्त और उसके बाद निगेटिव शक्तियां एक्टिव हो जाती हैं. इसलिए, इस दौरान कुछ काम नहीं करने चाहिए. इसके साथ ही इस समय देवी-देवताओं की आराधना करनी चाहिए. ऐसा करने से निगेटिव शक्तितयों का असर नहीं पड़ता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-से काम हैं जो शाम को (do not do this work in evening) नहीं करने चाहिए.  

यह भी पढ़े : Saraswati Mata Aarti: सरस्वती मां की करेंगे ये आरती, उनके आशीर्वाद से होगी ज्ञान की प्राप्ति

शाम के टाइम कभी भी घर का मेन डोर (main door) बंद न रखें. इस टाइम पर हमेशा दरवाजा खुला रखने चाहिए. माना जाता है कि इस टाइम ही मां लक्ष्‍मी घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में दरवाजा बंद रखने से मां का आगमन नहीं होता और घर में गरीबी आती है.  

शाम के टाइम तुलसी के पौधे के नीचे दीपक लगाना बहुत शुभ माना गया है लेकिन इस समय गलती से भी तुलसी के पौधे का न छुएं. शाम को तुलसी जी (tulsi plant) को छूने से वे नाराज हो जाती हैं. 

यह भी पढ़े : Shri Ram Chalisa: राम नवमी पर करें राम जी के इस चालीसा का पाठ, कष्टों से पाएं मुक्ति

शाम के टाइम कभी किसी भिखारी को खाली हाथ न लौटाएं. उसे अपने हिसाब से कुछ न कुछ जरूर दें.  

शाम के टाइम पैसों का लेन-देन न करें और ना ही किसी को उधार दें और ना ही लें. ऐसा माना जाता है कि इस समय पर उधार दिया गया पैसा कभी वापस नहीं मिलता है.

यह भी पढ़े : Mangalwar Upay 29 March 2022: मंगलवार को करें ये आसान और खास उपाय, हनुमान जी का आशीर्वाद पाएं

शाम के टाइम कभी भी किसी को लहसुन-प्याज, नमक, खट्टी चीजें और सुईं नहीं देनी चाहिए और न ही ये चीजें लेनी चाहिए. बेहतर होगा कि जरूरत पड़ने पर ये चीजें या तो बाजार से खरीद लें या जरूरतमंदों को इन्‍हें खरीदने के लिए पैसे दे दें. 

शाम के टाइम कभी भी घर में न सोएं और न ही झगड़ा करें. क्योंकि शाम के टाइम लक्ष्मी जी का आगमन होता है. इस टाइम पर झगड़ा करने से लक्ष्मी की बजाय उनकी बहन अलक्ष्‍मी का आगमन हो जाता है, जिससे घर में गरीबी आती है. ऐसी स्थिति आर्थिक हानि (financial loss) कराती है.