logo-image

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में इन सामान को खरीदना होता है शुभ, संकट होते हैं दूर और बढ़ जाती है पति की उम्र

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) आज से शुरू हो रहे हैं. माना जाता है कि इस दौरान घर में कुछ चीजों को लाना बेहद शुभ होता है. इससे परिवार में सुख-शांति और समृद्धि आती है. तो, चलिए जान लें वो कौन-सा सामान है.

Updated on: 02 Apr 2022, 11:08 AM

नई दिल्ली:

इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) 2 अप्रैल यानी की आज से शुरू हो रहे हैं. आज से 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा (maa durga puja) की जाएगी. वैसे तो इसके लिए भक्त पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं. इस बीच कई तरह के शुभ काम किए जाते हैं. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में किए गए सभी काम से मां दुर्गा का आशीर्वाद (Chaitra Navratri Upay) प्राप्त होता है. वो काम पूरी तरह से सफल भी होते हैं. माना जाता है कि इस दौरान घर में कुछ चीजों को लाना बेहद शुभ होता है. इससे परिवार में सुख-शांति और समृद्धि आती है. तो, चलिए जान लें वो कौन-सा सामान (chaitra navratri 2022 things) है.

यह भी पढ़े : Vinayak Chaturthi 2022 Donts: विनायक चतुर्थी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, गणेश जी हो जाएंगे क्रोधित

मौली 
अगर आपके मन में कोई विशेष मनोकामना है और आप उसे पूरा करना चाहते हैं, तो नवरात्रि के दिनों में मौली जरूर खरीदनी चाहिए. मौली के धागे में नौ गांठें मातारानी (Durga Puja) को समर्पित कर दें. 

सुहाग का सामान 
माता को श्रंगार करना बहुत प्रिय होता है. ऐसे में सुहागिन महिलाओं को नवरात्रि के दिनों में मां को लाल चुनरी के साथ सुहाग का सामान अर्पित करें. ऐसा करने से पति की उम्र बढ़ती है और जीवन के तमाम संकट (Chaitra Navratri Upay) दूर हो जाते हैं.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Durga Favorite Flowers: चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक मां को करें ये अलग-अलग फूल अर्पित, जीवन में छा जाएगी सुख-समृद्धि और शांति

चांदी का सामान 
चांदी का कोई भी सामान संपन्नता का प्रतीक है. माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि के दिनों में अगर कोई भी चांदी की चीज घर पर लाई जाए तो आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाती है. लेकिन, चांदी की किसी भी चीज को लाने के बाद तुरंत ही मां को अर्पित करें. उसके बाद ही उसे इस्तेमाल (silver things) करें. 

पताका 
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ही लाल रंग का त्रिकोणीय पताका खरीदकर लाएं. इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. पताका को लाने के बाद उसे माता के सामने पूजा घर में नौ तक रखें. माता का पूजन करते टाइम पताके का भी पूजन करें. इसेक बाद नवमी के दिन उस पताका को मां के मंदिर की गंबद में लगा दें. इससे आपकी तमाम समस्याएं टल जाएंगी और परिवार में सुख समृद्धि (Astro remedies for prosperity) आएगी.