News Nation Logo
Banner

Vastu Tips For Gifts: अगर देंगे ये विशेष उपहार, बढ़ेगी पैसों की आमद और तरक्की के खुलेंगे द्वार

तोहफे (Vastu Tips For Gifts) खुशियां बढ़ाने के साथ-साथ खास मौकों को और भी यादगार बनाते हैं. लेकिन, ये तोहफे (gifts according to vastu) सौभाग्‍य और दुर्भाग्‍य का कारण भी बन सकते हैं. इन तोहफों को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ खास टिप्‍स दिए गए हैंं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Jun 2022, 12:49:25 PM
Vastu Tips For Gifts

Vastu Tips For Gifts (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली:  

अक्सर हम खास मौकों पर अपने करीबी दोस्तों, रिश्तेदारों, सहयोगियों, पड़ोसियों के लिए तोहफे लेकर जाते हैं. ये तोहफे (good luck gifts according to vastu) खुशियां बढ़ाने के साथ-साथ खास मौकों को और भी यादगार बनाते हैं. इसलिए, लोग कई सालों तक इन तोहफों को संभालकर रखते हैं. लेकिन, बहुत कम लोग ही ये बात जानते हैं कि ये ही तोहफे (gifts according to vastu) सौभाग्‍य और दुर्भाग्‍य का कारण भी बन सकते हैं. इसलिए, तोहफों को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ खास टिप्‍स (vastu tips for gifts) दिए गए हैं. 

यह भी पढ़े : Ganga Dussera 2022 Puja Vidhi and Significance Of Daan: गंगा दशहरा पर मां गंगा की पूजा विधि है सभी देवी देवताओं से भिन्न, जानें कारण और दान का महत्व

वे तोहफे जो लाते हैं सौभाग्य 

लाफिंग बुद्धा -

लाफिंग बुद्धा को फेंगशुई में बहुत जरूरी माना गया है. कई घरों में लाफिंग बुद्धा देखने को मिलता है. अगर आपको हाथ में धन की पोटली लिए मोटे पेट वाला मुस्‍कुराता हुआ लाफिंग बुद्धा कोई गिफ्ट करे तो, आप खुश हो जाइए क्‍योंकि ये आपके जीवन में सुख-समृद्धि आने का संकेत (laughing buddha) होता है. 

विंडचाइम्‍स -

तोहफे में विंडचाइम्‍स मिलना भी बहुत शुभ होता है. यदि ये 8 स्टिक वाली और धातु या लकड़ी की हो तो बहुत ही शुभ होती है. ये आपके जीवन में खुशियां लाती है. 

यह भी पढ़े : Ganga Dusshera 2022: गंगा दशहरा पर करेंगे स्नान और पूजन, इन 10 पापों से मिलेगी मुक्ति

पियोनिया के फूल -

पियोनियो के फूलों को फेंगशुई में बहुत शुभ माना गया है. यदि ये फूल तोहफे में मिलें तो ये आपकी किस्‍मत चमकने का इशारा है. इतना ही नहीं इन फूलों की तस्‍वीर तोहफे में मिलना या घर में ऐसी तस्‍वीर का होना पैसे की आमद (peonies flower) बढ़ाता है. 

क्रासुला या बांस का पौधा -

पौधे गिफ्ट करना पर्यावरण के लिहाजा से भी अच्‍छा चलन है और कुछ पौधे तो बेहद शुभ भी माने गए हैं. बांस या क्रासुला का पौधा गिफ्ट में मिलना घर में पैसों की आमद बढ़ाता है. इसके साथ ही ये घर के लोगों को तरक्‍की (crasulla plant) देता है.   

यह भी पढ़े : Ganga Dusshera 2022 Daan: गंगा दशहरा पर इन दस चीजों के बिना पूजा है अधूरी, इनका दान है बेहद जरूरी

तोहफे में न दें ये चीजें  

तोहफे में कभी भी नुकीली चीजें, जूते-चप्‍पल न दें. तोहफे में ऐसी चीजें देना रिश्‍ते को बिगाड़ती हैं. इसके अलावा रिश्‍ते में रुमाल देने के लिए भी मना जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से उस इंसान से मतभेद या झगड़ा (bad gifts in vastu) हो सकता है.  

First Published : 06 Jun 2022, 12:45:26 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.