logo-image

Holi 2022 Colors Vastu Tips: होली पर बढ़ेगा धन और घर में बनी रहेगी सुख-शांति, इन रंगों का करेंगे इस्तेमाल

होली (holi 2022) का त्योहार रंगों का त्योहार होता है. जिनका हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि कौन से रंगों का इस्तेमाल (holi colours for prosperity of house by astrologer) करना चाहिए जिससे घर में खुशहाली बनी रहे.

Updated on: 17 Mar 2022, 09:44 AM

नई दिल्ली:

होली (holi 2022) का त्योहार रंगों का त्योहार होता है. जिनका हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है. ये रंग जीवन में न सिर्फ खुशहाली बल्कि जीवन के कई पहलुओं में मिठास भी जोड़ते हैं. लेकिन, जब बात होली के रंगों की आती है. तो, इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. ये रंग जीवन में सुंदरता तो बिखेरते ही हैं साथ ही आर्थिक स्थिति (holi festival of colours) भी ठीक करते हैं. जब बात ज्योतिष और वास्तु के हिसाब से रंगों की हो तो होली में कुछ विशेष रंगों का इस्तेमाल घर के लोगों को खुशहाल बनाने के साथ आपके घर और जीवन में शांति और प्रेम ला सकता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि कौन से रंगों का इस्तेमाल (holi colours for prosperity of house by astrologer) करना चाहिए जिससे घर में खुशहाली बनी रहे.

यह भी पढ़े : Holika Dahan 2022 Shubh Muhurat: भद्राकाल के पुच्छ में इस समय से शुरू होगा होलिका दहन का मुहूर्त, कर सकते हैं ये प्रभावकारी उपाय

धन बढ़ाने के लिए सुनहरे रंग का इस्तेमाल करें
जो लोग अपने घर में धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं. अगर वो पचौली के तेल को होली के हरे या सुनहरे रंग में मिलाकर होली खेलते हैं. तो, ये उनके जीवन में धन के प्रवाह को बढ़ता है. इसके साथ ही घर की आर्थिक स्थिति को भी ठीक करने में मदद करता है. हरा रंग धन के परवाह को बढ़ाता है. इसलिए, आर्थिक लाभ के लिए ये उपाय (vastu for holi) कारगर होता है. 

शांति के लिए पीले रंग का उपयोग
वहीं अगर आप अपने घर में शांति और सद्भाव चाहते हैं, तो होली के दिन पीले, हरे जैसे नरम रंगों का इस्तेमाल करें और इन रंगों में कुछ चंदन पाउडर और लैवेंडर पाउडर जरूर जोड़े. ये सभी रंग फैमिली मेंबर्स के बीच आपसी सामंजस्य बनाने में मदद करते हैं. अगर आप अपने घर की सभी मुसीबतों को दूर करना चाहते हैं तो होली (vastu tips for holi colors) खेलते वक्त बाहर या गेट के प्रवेश द्वार पर काली मोमबत्ती जलाएं. इसके साथ ही आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर थोड़ा-सा तेज पत्ते का तेल भी रख सकते हैं. इससे घर (yellow color) में लक्ष्मी का प्रवेश होगा.  

यह भी पढ़े : Holika Dahan 2022 Mistakes: होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मुश्किल में आ सकती है संतान

बच्चों की समृद्धि के लिए नीला या पीला रंग
अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों का दिमाग संतुलित रहे और वो मन लगाकर पढ़ाई करें, तो होली में नीले (blue color) या पीले रंग में लैवेंडर ऑयल मिलाकर उसका तिलक लगाएं. ऐसा करने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगने के साथ उनका ध्यान भी केंद्रित होता है. ऐसा माना जाता है कि पीला रंग विद्या की देवी सरस्वती को समर्पित होता है. इसलिए, होली में इस रंग (pink color) के इस्तेमाल से बच्चों का मन पढ़ाई में लगता है.