logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu tips: जानें घर में टूटी हुई बाल्टी रखने के वास्तु दोष

Vastu tips: टूटी हुई बाल्टी को तुरंत घर से बाहर निकालकर नई और अच्छी स्थिति में बाल्टी का इस्तेमाल करना चाहिए. घर में सफाई का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है ताकि इस प्रकार की चीजों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बचा जा सके.

Updated on: 09 Mar 2024, 03:09 PM

नई दिल्ली :

Vastu tips: टूटी हुई बाल्टी घर में रखने से नकारात्मक प्रभाव हो सकता है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद, कलह और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. वास्तु दोष भी इससे उत्पन्न हो सकते हैं, जिससे घर की ऊर्जा का संतुलन बिगड़ सकता है. इससे आर्थिक नुकसान भी हो सकता है, क्योंकि धन और समृद्धि में बाधा उत्पन्न हो सकती है. इसलिए, टूटी हुई बाल्टी को तुरंत घर से बाहर निकालकर नई और अच्छी स्थिति में बाल्टी का इस्तेमाल करना चाहिए. घर में सफाई का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है ताकि इस प्रकार की चीजों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बचा जा सके.

नकारात्मक ऊर्जा: टूटी हुई बाल्टी नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक मानी जाती है. इसे घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद, कलह और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

आर्थिक नुकसान: टूटी हुई बाल्टी धन और समृद्धि में बाधा डालती है. इसे घर में रखने से आर्थिक नुकसान हो सकता है.

वास्तु दोष: वास्तु शास्त्र के अनुसार, टूटी हुई बाल्टी वास्तु दोष पैदा करती है. इसे घर में रखने से घर की ऊर्जा का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

नकारात्मक प्रभाव: टूटी हुई बाल्टी का घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इससे उन्हें आलस्य, थकान, और नकारात्मक विचारों का अनुभव हो सकता है.

समाधान:

  • टूटी हुई बाल्टी को तुरंत घर से बाहर निकाल दें.
  • घर में हमेशा नई और अच्छी स्थिति में बाल्टी रखें.
  • बाल्टी को हमेशा साफ और सूखा रखें.
  • बाल्टी को घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें.
  • बाल्टी को कभी भी उल्टा करके न रखें.

इन बातों का भी ध्यान रखें:

  • घर में कभी भी खाली बाल्टी न रखें.
  • घर में कभी भी टूटी हुई या जंग लगी चीजें न रखें.
  • घर में नियमित रूप से सफाई करें.

निष्कर्ष:

घर में टूटी हुई बाल्टी रखने से कई तरह के वास्तु दोष और नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. इसलिए, घर में टूटी हुई बाल्टी को तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए और हमेशा नई और अच्छी स्थिति में बाल्टी का इस्तेमाल करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)