logo-image

जानिए राशियों के हिसाब से सबसे चतुर महिलाएं

बुद्धि और बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान इस बात से की जा सकती है कि हम अपने कार्यों और विचार प्रक्रियाओं के साथ कितने तेज हैं. कुछ जन्मजात बुद्धिजीवी होते हैं जबकि अन्य कड़ी मेहनत करते हैं, सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने के लिए अपने दिमाग को तेज करते हैं.

Updated on: 21 Oct 2021, 12:18 PM

नई दिल्ली:

बुद्धि और बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान इस बात से की जा सकती है कि हम अपने कार्यों और विचार प्रक्रियाओं के साथ कितने तेज हैं. कुछ जन्मजात बुद्धिजीवी होते हैं जबकि अन्य कड़ी मेहनत करते हैं, सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने के लिए अपने दिमाग को तेज करते हैं. ज्योतिष का हमारी आत्मा, मन और शरीर के साथ बहुत गहरा संबंध है और इसे बारह ज्योतिषीय राशियों के साथ हमारे व्यक्तित्व का विश्लेषण करके समझा जा सकता है, जिनकी विशेषताओं के अनुसार आपके और हमारे सितारों को समझा जा सकता हैं. तो चलिए आज हम आपको बताएँगे की राशियों के आधार पर वें कौन सी महिलाएं है जो चतुर और बुद्धिमान  हैं. 

1. वृश्चिक 

वृश्चिक महिलाएं बहुत होशियार महिलाओं में गिनी जाती है. क्योंकि वे एक अवधारणा को समझने और कल्पना करने के लिए गहरी खुदाई करेंगी जब तक कि यह सफल न हो जाए. वे तब तक डटी रहती हैं जब तक उन्हें वह नहीं मिल जाता जो वे चाहती हैं. उनका रहस्यमय व्यवहार 'मौन में कड़ी मेहनत' के लिए एकदम सही आवरण है. 

2. मीन 

मीन राशि वाली लड़कियों काफी शर्मीली उन्हें अपने प्यार की तलाश होती है, लेकिन वह इसे जाहिर नहीं करती हैं. प्यार की बात पर अक्सर शरमा जाती हैं. उनके ख्वाबों में हमेशा ऐसे पुरुष की कल्पना होती है जो उन्हें समझे और उनसे बेहद प्यार करे. अगर ये कहें कि मीन राशि की महिलाएं प्यार की भूखी होती हैं तो यह गलत नहीं होगा. वे स्वाभाविक रूप से पैदा हुई बुद्धिमान महिलाएं हैं जिनके पास विभिन्न दृष्टिकोणों का सहजता से विश्लेषण करने की अद्भुत क्षमता होती है. वे हमेशा खुद को विकास के लिए जगह देते हैं और यह अपने आप में सबसे बड़ा लक्षण है जो उन्हें अपने दिमाग को तेज करने में मदद करता है. मीन राशि वे जातक स्मार्ट होने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी परिपक्व होते हैं.

 यह भी पढ़ें: जान्हवी कपूर ने त्योहारों के मौसम में दिखाया जलवा

3. मकर

अगर आप मकर राशि की लड़की को अपना जीवनसाथी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो समझिए आपका भाग्य चमकने वाला है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों इस राशि की लड़की का आपके जीवन में आना सबसे अच्छा फैसला हो सकती है. मकर राशि की महिलाओं की खासियत उनकी सहनशीलता होती है. वह बुरे से बुरे हालात में भी अपनी हिम्मत को बनाकर रखती हैं और दूसरों के लिए एक प्रेरणा की तरह होती हैं. इस राशि की महिलाओं को हराना आसान नहीं होता है. यह घर के फैसलों में अहम भूमिका निभाना पसंद करती है और हर जिम्मेदारी को आगे बढ़कर लेना उनकी आदत होती हैं.

4. कुंभ

कुंभ राशि की महिलाएं देखने में काफी आकर्षित होती हैं. यही कारण है कि इस तरह की महिलाएं किसी को भी अपना दीवाना बना लेती हैं. इस राशि की महिलाएं स्वतंत्र और अपने मन की मालकिन होती हैं. उन्हें किसी भी चीज में टोका जाना पसंद नहीं होता. कुंभ राशि की महिलाओं का असली गहना है उनके बातचीत का अंदाज़.  इनसे बात करना दूसरों को बहुत सहज एहसास देता है. अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करना इनकी खासियत होती है.

 5. तुला

तुला राशि की महिलाएं बुद्धिमान और प्रभावशाली होती हैं. इनके व्‍यवहार में पुरूषों के जैसी प्रवृत्ति दिखाई देती है. न्‍याय को पसंद करने वाली इन महिलाओं का व्‍यवहार सभी के साथ स्‍नेहपूर्ण रहता है.  ये विवादों को निपटाने में कुशल होती हैं. इनमें न्याय की गहरी भावना होती है.  संघर्ष और टकराव से बचने के लिए यह निष्पक्षता से व्‍यवहार करते हैं. ये महिलाएं चतुर रणनीतिकार और आयोजक होती हैं. ये चीजों को अत्यंत शिष्टता के साथ संभालना जानती हैं.