logo-image

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती के दिन जरूर करें ये काम, कष्ट होंगे दूर और हनुमान जी की बरसेगी कृपा

चैत्र महीने (chaitra month 2022) के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हर वर्ष राम भक्त हनुमान जी (hanuman jayanti 2022) का जन्मोत्सव मनाया जाता है. हनुमान जी की पूजा के साथ इस दिन कौन-से काम (hanuman jayanti 2022 works) करने चाहिए.

Updated on: 10 Apr 2022, 01:09 PM

नई दिल्ली:

चैत्र महीने (chaitra month) के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हर वर्ष राम भक्त हनुमान जी (hanuman jayanti 2022) का जन्मोत्सव मनाया जाता है. संकटमोचन हनुमान जी के भक्तों में हनुमान जयंती के मौके पर अच्छा-खासा उत्साह देखने को मिलता है. इसे देशभर में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. हनुमान जी (lord hanuman) की पूजा करने से दुखों का नाश हो जाता है और हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा हर समय करते हैं. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है. संकटमोचन हनुमान जी की पूजा कभी भी की जाए लेकिन इस दिन कुछ काम जरूर करने चाहिए. तो, चलिए जान लें वो कौन-से काम (hanuman jayanti 2022 works) है.

यह भी पढ़े : Ram Navami 2022 Vrat Katha: राम नवमी के दिन पढ़ें ये व्रत कथा, भगवान राम की बरसेगी कृपा

कई बार लोगों को अक्सर डर लगता है. ऐसे में हनुमान जयंती पर सुबह हनुमान मंदिर में जाकर ग्यारह सौ बार नीचे दिए मंत्र रुद्राक्ष की माला से जप करें. ऐसा करने से सभी तरह की बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है. इसके लिए मंत्र - ओम् हं हनुमंते नम: है.   

कुछ लोग बराबर बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में हनुमान जयंती के दिन नीचे दिए गए चौपाई का पाठ करने से रोग दूर होते हैं. इसके अलावा जो लोग इस चौपाई का पाठ रोजाना करते हैं, उन पर हनुमानजी की विशेष कृपा रहती है. 

यह भी पढ़े : Ram Navami 2022 Vishesh Sanyog: राम नवमी पर बन रहा है ये विशेष संयोग, प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए शुभ अवसर

किसी खास मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन 'ओम् महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये' इस मंत्र का 108 बार जप करें. चैत्र मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है.

माना जाता है कि इस दिन महाबली हनुमान जी का जन्म हुआ था. इस साल हनुमान जयंती 16 अप्रैल को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यता ये है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने पर वे प्रसन्न होते हैं. जिससे जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

छात्रों को हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा में कामयाबी (lord hanuman worship) मिलती है.