logo-image

12 Jyotirlinga: 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम, इतिहास और जानिए ये कहां स्थित हैं

12 Jyotirlinga: ज्योतिर्लिंग भारतीय धर्म के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक हैं. ये शिव भगवान के महान भक्तानुग्रह को प्रतिष्ठित करने वाले पावन स्थल हैं, जिन्हें शिव पुराण में विशेष महत्व दिया गया है.

Updated on: 26 Feb 2024, 11:10 AM

नई दिल्ली :

12 Jyotirlinga: ज्योतिर्लिंग भारतीय धर्म के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक हैं. ये शिव भगवान के महान भक्तानुग्रह को प्रतिष्ठित करने वाले पावन स्थल हैं, जिन्हें शिव पुराण में विशेष महत्व दिया गया है. ज्योतिर्लिंग शब्द 'ज्योति' और 'लिंग' से मिलकर बना है, जो 'प्रकाश का प्रतीक' का अर्थ होता है. इन लिंगों की पूजा और दर्शन शिव भक्ति में विशेष महत्व रखती है. भारत में 12 ज्योतिर्लिंग हैं, जो देवभूमि के रूप में प्रसिद्ध हैं. ये लिंग विभिन्न क्षेत्रों में स्थित हैं और शिव पर्वतीय धार्मिकता के केंद्र हैं. इनमें सोमनाथ, मल्लिकार्जुन, महाकालेश्वर, अमरनाथ, नागेश्वर, वैद्यनाथ, रामेश्वरम, गृष्णेश्वर, भीमाशंकर, विश्वनाथ, केदारनाथ, और त्र्यम्बकेश्वर शामिल हैं. इन ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करने से शिव भक्तों को आध्यात्मिक और मानसिक शांति का अनुभव होता है. ये स्थल भक्तों को शिव के समीप आने का अद्भुत अवसर प्रदान करते हैं और उन्हें आत्मिक संवाद के लिए प्रेरित करते हैं. ज्योतिर्लिंगों की पूजा और दर्शन से शिव भक्ति में नई ऊर्जा मिलती है और वे आध्यात्मिक विकास की ओर अग्रसर होते हैं. इन स्थलों का यात्रिकों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ पर्यटन के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण स्थान हैं.

1. सोमनाथ, गुजरात: यह ज्योतिर्लिंग सोमनाथ, गुजरात में स्थित है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रथम माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान चंद्रमा ने यहां तपस्या करके भगवान शिव को प्रसन्न किया था और उनसे क्षमा प्राप्त की थी.

2. मल्लिकार्जुन, आंध्र प्रदेश: यह ज्योतिर्लिंग श्रीशैल्य पर्वत पर स्थित है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने यहां पार्वती से विवाह किया था.

3. महाकालेश्वर, मध्य प्रदेश: यह ज्योतिर्लिंग उज्जैन में स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊँचा माना जाता है.

4. ओंकारेश्वर, मध्य प्रदेश: यह ज्योतिर्लिंग ओंकार द्वीप पर स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग ॐ (ओंकार) के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है.

5. केदारनाथ, उत्तराखंड: यह ज्योतिर्लिंग हिमालय पर्वत पर स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊँची जगह पर स्थित है.

6. भीमाशंकर, महाराष्ट्र: यह ज्योतिर्लिंग सह्याद्रि पर्वत पर स्थित है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने यहां भीम को राक्षस त्रिपुरासुर से बचाया था.

7. विश्वनाथ, उत्तर प्रदेश: यह ज्योतिर्लिंग वाराणसी (काशी) में स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे प्रसिद्ध माना जाता है.

8. त्र्यंबकेश्वर, महाराष्ट्र: यह ज्योतिर्लिंग त्र्यंबक नदी के किनारे स्थित है. कहा जाता है कि भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने यहां तपस्या करके भगवान शिव को प्रसन्न किया था.

9. वैद्यनाथ, झारखंड: यह ज्योतिर्लिंग देवघर में स्थित है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने यहां रावण को मृत्यु से बचाया था.

10. नागेश्वर, गुजरात: यह ज्योतिर्लिंग द्वारका में स्थित है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने यहां द्वारकाधीश को आशीर्वाद दिया था.

11. रामेश्वरम, तमिलनाडु: यह ज्योतिर्लिंग रामेश्वरम द्वीप पर स्थित है. कहा जाता है कि भगवान राम ने यहां रावण को पराजित करने के बाद भगवान शिव की पूजा की थी.

12. घृष्णेश्वर, महाराष्ट्र: यह ज्योतिर्लिंग औरंगाबाद में स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे छोटा ज्योतिर्लिंग है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)