News Nation Logo

घर में तुलसी लगाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, घर में बनी रहेगी समृद्धि

तुलसी एक ऐसा पौधा जो धर्म के लिहाज से बेहद पवित्र माना जाता है. हर हिंदू घर में इसकी पूजा-अर्चना की जाती है.  शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पौधे को लक्ष्मी स्वरूप माना जाता है और जिस घर में तुलसी होती है वहां विष्णुपत्नी का वास होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Jan 2021, 01:34:58 PM
tulsi

तुलसी का पौधा लगाने का फायदा (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

तुलसी एक ऐसा पौधा जो धर्म के लिहाज से बेहद पवित्र माना जाता है. हर हिंदू घर में इसकी पूजा-अर्चना की जाती है.  शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पौधे को लक्ष्मी स्वरूप माना जाता है और जिस घर में तुलसी होती है वहां विष्णुपत्नी का वास होता है.  इसके साथ ही घर में तुलसी का पौधा होने से पवित्रता बनी रहती है और नकारत्मकता दूर होती है. वहीं तुलसी को औषधी पौधा भी माना जाता है. 

और पढ़ें: Vastu Tips : घर बनवाने जा रहे हैं तो जान लें कहां हो टॉयलेट, बाथरूम और स्टोर रूम

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार, तुलसी को बहुत शुभ माना गया है और हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए. पानी में तुलसी के पत्ते डालकर स्नान करने को तीर्थों में स्नान के बराबर माना गया है. घर में तुलसी का पौधा होने से क्‍लेश दूर होते हैं और परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. वास्तु दोष को भी दूर करने के साथ-साथ इसके औषधीय गुण से भी हमें लाभ मिलता है.

पुराणों के अनुसार, अधिकमास के दिनों में जिस घर में तुलसी की पूजा होती है, वहां सुख-समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है.  घर में तुलसी का पौधा लगाने का सबसे उत्तम महीना कार्तिक का होता है.

तुलसी पौधा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

1. घर के आंगन के अलावा तुलसी का पौधा किचन में लगाया जा सकता है. मान्यताओं के मुताबिक, किचन में तुलसी लगाने से परिवार में कलह, क्लेश दूर होता है. 

2. घर में तुलसी का पौधा उत्तर, पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व में लगाना चाहिए. इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है. वास्तु के मुताबिक, दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकरात्मक असर हो सकता है.

3. कारोबार में नुकसान हो रहा है तो तुलसी को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें और हर शुक्रवार को सुबह कच्चा दूध चढ़ाएं. इसके अलावा मिठाई का भोग लगाकर किसी सुहागिन स्त्री को मीठी चीज दें. इससे कारोबार में फायदा होने लगेगा.

4. अगर आपकी शादी होने में दिक्कत आ रही है तो तुलसी को अग्नि कोण में लगाएं और हर रोज जल चढ़ाएंय इससे आपकी शादी जल्द हो जाएगी. 

5. तुलसी के पौधें को पूर्व दिशा की खिड़की के पास रखने से यदि बच्चे जिद्दी हो तो उनका जिद्द करना बंद हो जाता है.

6. तुलसी को तोड़ने ही नहीं, बल्कि इसे लगाने और पूजा में इस्तेमाल करने को लेकर भी कई मान्यताएं प्रचलित हैं. इस घर के आंगन में यानि बीचोबीच में लगाना चाहिए.

First Published : 05 Jan 2021, 01:14:11 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.