logo-image

Somwar Special Upay: सोमवार के दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, मिलेगा मनचाहा वरदान

आज सोमवार का दिन भोलेनाथ (shiv ji) को समर्पित होता है. माना जाता है कि इस दिन शिव जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. अगर आप भगवान शिव के भक्त हैं तो, चलिए जान लें कि पूजा के बाद किन कामों (Somwar special Upay) को करना चाहिए. 

Updated on: 18 Apr 2022, 07:27 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का तीसरा और वैशाख महीने का पहला सोमवार (somwar ke upay bataye) है. आज का दिन भगवान शिव (Shivji) को समर्पित होता है. माना जाता है कि इस दिन शिव जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. लेकिन, ऐसे भी काम होते हैं जिन्हें सोमवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि उनसे नुकसान (18 april 2022 somwar upay) भी हो सकता है. अगर आज के दिन इनकी पूजा-अर्चना में किसी भी तरह की भूल हो जाए तो भगवान रूष्ट हो सकते हैं. तो, अगर आप भगवान शिव के भक्त हैं तो, चलिए जान लें कि पूजा के बाद किन कामों (Somwar Ke Upay) को करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti On Money Loss: इतने समय तक ही टिकता है गलत तरीके से कमाया गया पैसा, फिर हो जाता है नष्ट

भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न
सोमवार के दिन सुबह उठकर स्नान करके भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल चढ़ाएं. सोमवार के दिन शिवजी को खास तौर पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं. ये सभी चीजें भगवान शिव को बेहद प्रिय होती हैं. इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है. सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा (Monday Special upay) प्राप्त होती है. ऐसा करने से भगवान शिव और माता पार्वती प्रसन्न (somwar chamtkari upay) होती हैं.  

यह भी पढ़े : Kuber Ji Ki Aarti: भगवान श्री कुबेर जी की करें ये आरती, जीवन में धन की कभी नहीं होगी कमी

भोलेनाथ को इन चीजों से है प्रेम 
अगर आप भोलेनाथ की पूजा करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप उन्हें चावल अर्पित करें तो, चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए. वहीं शिव जी को नारियल भी बेहद पसंद है तो आप उन्हें नारियल चढ़ा सकते हैं. पूजा करते वक्त कभी भी काले वस्त्र धारण ना करें, अगर आपके पास हरा रंग का वस्त्र है तो, आप उसे पहनकर पूजा कर सकते हैं. इसके अलावा केसरिया, पीला, लाल और सफेद वस्त्र भी धारण (somwar totke) कर सकते हैं.