News Nation Logo
Banner

Sawan Vinayak Chaturthi 2022 Upay: सावन में विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय, गणेश जी के साथ शनिदेव और भोलेनाथ की कृपा पाएं

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Jul 2022, 11:30:01 AM
sawan vinayak chaturthi 2022 chamatkari upay

sawan vinayak chaturthi 2022 chamatkari upay (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर महीने में दो चतुर्थी (sawan chaturthi 2022) पड़ती है. कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं. वहीं दूसरी शुक्ल पक्ष में आती है. जिसे विनायक चतुर्थी (sawan vinayak chaturthi 2022) के नाम से जाना जाता है. विनायक चतुर्थी (sawan vinayak chaturthi 2022 vrat) के दिन विधि-विधान से गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. श्रावण मास में इस पर्व का महत्व अधिक बढ़ जाता है. माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस साल ये पर्व 1 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन व्रत रखने से भी भगवान का आशीर्वाद प्राप्त (sawan vinayak chaturthi 2022 lord ganesha puja) होता है.  इसलिए विनायक चतुर्थी व्रत का बहुत महत्व है. तो, चलिए जानते हैं कि इस दिन किन उपायों को करके गणेश जी को प्रसन्न किया जा सकता है.          

यह भी पढ़े : Balcony Totka For Financial Problems: आपके घर की बालकनी में गढ़ा है अपार धन, दूर होगा हर आर्थिक संकट

गणेश जी को प्रसन्न करने के उपाय - (sawan vinayak chaturthi 2022 Upay)   

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विनायक चतुर्थी के अवसर पर पूजा के समय गणेश जी को लाल सिंदूर अर्पित करें और सिंदूर अर्पण के समय इस मंत्र का जाप करें - सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ॐ  गं गणपतये नमः। पूजा के पश्चात स्वयं भी लाल सिंदूर से अपने तिलक करें. माना जाता है कि इससे विघ्नहर्ता प्रसन्न होकर जीवन की सभी कष्टों को दूर करते हैं.  

यह भी पढ़े : Sawan Vinayak Chaturthi 2022 Shubh Muhurat and Ravi Yog: सावन की विनायक चतुर्थी का जानें मुहूर्त और शुभ योग, भगवान गणेश करेंगे हर मनोकामना पूरी

इस साल विनायक चतुर्थी श्रावण मास में पड़ रही है. इस दौरान भगवान गणेश को शमी के पत्ते बहुत प्रिय हैं. इसलिए, सुख-समृद्धि और धन प्राप्ति का आशीर्वाद पाने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को पूजा के समय शमी के पत्ते चढ़ाएं. इसके साथ ही शमी का एक-एक पत्ता भगवान भोलेनाथ और शनिदेव को भी अर्पित करें. इससे श्री गणेश के साथ शनिदेव और भोलेनाथ की कृपा भी बनी रहेगी.     

विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर पर लाल सिंदूर लगाएं और साथ ही 21 गुढ़ की ढेली और 21 दूर्वा की गांठें चढ़ाएं. इसके अलावा मोदक या मोतीचूर के 21 लड्डुओं का भोग लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है. इसके बाद चालीसा का पाठ करें. इससे भगवान गणेश प्रसन्न होकर ज्ञान और ऐश्वर्य का (sawan vinayak chaturthi 2022 chamatkari Upay) आशीर्वाद देते हैं.           

First Published : 31 Jul 2022, 11:30:01 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.