logo-image

Sawan 2022 Somwar Auspicious Clothes Color: सावन के सोमवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ, शिव जी होते हैं खुश

आज 14 जुलाई से सावन (sawan 2022) का पवित्र महीना शुरू हो चुका है. इसी तरह के पौराणिक विश्वासों के आधार पर भक्त सावन के महीने में शिवजी के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर पूजा (sawan 2022 clothes) करने को बेहद शुभ मानते हैं.  

Updated on: 14 Jul 2022, 11:30 AM

नई दिल्ली:

आज 14 जुलाई से सावन (sawan 2022) का पवित्र महीना शुरू हो चुका है. ये पावन माह 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त (sawan 2022 maah) तक रहेगा. इस बार सावन में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे. यूं तो महादेव की पूजा सालभर भी पूरे भक्तिभाव से की जाती है लेकिन सावन (shravan 2022 maas) की बात ही कुछ और होती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव को बहुत ही प्रिय होता है. कहा जाता है कि इस महीने में शिव जी की आराधना करने से सभी मनोकामनाएं दूर हो जाती हैं. इस महीने में शिव भक्त (sawan 2022 lord shiva) भगवान का जलाभिषेक करने के लिए कांवड यात्राएं निकालते हैं.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Ujjain MahaKaleshwar Bhavya Puja: आज सावन के पहले दिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दिखा भव्य नजारा, अलौकिक रूप में शिव जी का हुआ शृंगार और पूजा

सावन के महीने के चलते भक्तों का पूरा प्रयास होता है कि वे अपने आराध्य शिव को प्रसन्न करें. मान्यता के अनुसार, सावन में शिवजी की पूजा के समय विशेष बातों का ध्यान रखने के लिए कहा जाता है जिनसे कई पौराणिक धारणाएं भी जुड़ी हैं. इसी तरह के पौराणिक विश्वासों के आधार पर भक्त सावन के महीने में शिवजी के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने को बेहद शुभ मानते हैं.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Bholenath Prasann Upay: सावन में भोलेनाथ को इन उपायों से करें प्रसन्न, इच्छाएं होंगी पूरी और बरसेगा धन

सावन में किस रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ -

हरा रंग भगवान भोलेनाथ का प्रिय रंग माना जाता है. केवल सावन सोमवार में ही नहीं बल्कि भक्त शिवरात्रि के दौरान भी हरे रंग के वस्त्र धारण करते हैं. भोलेनाथ की पूजा के समय हरे रंग के कपड़ों के अलावा संतरी, पीले, सफेद और लाल रंग के कपड़े भी अच्छे माने जाते हैं. इन रंगों को पूजा-पाठ के लिए उपयुक्त माना जाता है. हालांकि, भगवान शिव की पूजा के दौरान काले रंग के कपड़ों से परहेज करने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि यह रंग भोलेनाथ को अप्रिय है, इसीलिए भक्त इस रंग को सावन सोमवार की पूजा में वर्जित (sawan 2022 clothes color) मानते हैं.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Tithi, Shubh Muhurt and Shubh Yog: आज से सावन का पावन महीना शुरू, जानें शुभ मुहूर्त और दिव्य शुभ योग

इसके साथ ही, मान्यता के अनुसार पूजा में लड़कों का धोती पहनना अच्छा माना जाता है. वहीं, पूजा के दौरान साफ, धुले हुए और बिना बदबूदार कपड़ों को पहनना अच्छा मानते हैं. जरूरी नहीं कि पूजा के लिए नए कपड़े खरीदकर पहने जाएं, लेकिन कपड़े साफ-सुथरे होने चाहिए.   

मान्यता के अनुसार, सावन सोमवार की पूजा में शिवलिंग पर चढ़ाए गए प्रसाद को न खाने की हिदायत दी जाती है. वहीं, भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय जाप करना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही, ये भी माना जाता है कि सावन महीने में भगवान शिव की आराधना करना शुभ (sawan 2022 bholenath puja) माना जाता है.