logo-image

Ravivaar Upay: रविवार को करें ये आसान उपाय, बड़े से बड़ा काम चुटकियों में बनता जाएं

शास्त्रों में रविवार के दिन कुछ ऐसे उपाय (raviwar ke upay) करने के लिए बताए गए हैं. जिन्हें करने से व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलने के योग बनने लगते हैं. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Updated on: 27 Mar 2022, 12:41 PM

नई दिल्ली:

आज मार्च के महीने का आखिरी और चैत्र महीने का दूसरा रविवार (raviwar ke upay) है. वैसे तो हर दिन का अपना महत्व होता है लेकिन, हिंदू धर्म में रविवार का दिन भगवान सूर्य नारायण (lord surya narayan) को समर्पित होता है. अगर आपके भी काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो परेशान होने की कोई बात नहीं है. धर्मशास्त्रों के जानकारों के मुताबिक ऐसा सूर्य के कमजोर होने से होता है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोजाना सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं. उन्हें कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती क्योंकि रविवार को सूर्य देव का दिन (ravivar ke upay totke) माना जाता है.  

यह भी पढ़े : Dream Interpretation: सपने में दिखता है इन लोगों का रोना, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

रविवार के दिन आप तांबे के लोटे में चावल, लाल रंग के फूल और लाल मिर्च के कुछ दाने डालकर सूर्य देव (ravivar ke upay in hindi) को अर्घ्य दें. माना जाता है कि अगर रविवार को सूर्यदेव की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाए तो लोगों को जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही शत्रुओं से सुरक्षा भी होती है. इसके अलावा रविवार का व्रत (ravivar ke upay totke) करने और कथा सुनने से लोगों की हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय (ravivar pooja) होते हैं जो अगर किए जाएं तो व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलने के योग बनते हैं. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Pujan Samagri List: चैत्र नवरात्रि में इस सामग्री के बिना अधूरी है मां दुर्गा की पूजा, देखें पूरी लिस्ट

रविवार के उपाय (ravivar ke achuk upay)

रविवार के दिन सूर्य देव को कभी भी बिना स्नान के जल अर्पित न करें.   

अपने सामर्थ्य के मुताबिक तांबे के बर्तन, लाल कपड़े, गेंहू, गुड़ और लाल चंदन का दान करें.  

रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देते समय स्टील, चांदी, शीशे और प्लास्टिक बर्तनों का इस्तेमाल न करें.  

सूर्य देव को जल अर्पित करने के लिए जल में रोली या लाल चंदन और लाल पुष्प डाल सकते (raviwar ke upay hindi) हैं.