logo-image

Chaitra Navratri 2022 Pujan Samagri List: चैत्र नवरात्रि में इस सामग्री के बिना अधूरी है मां दुर्गा की पूजा, देखें पूरी लिस्ट

इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल (chaitra Navratri 2022) से शुरू हो रहे हैं और 11 अप्रैल तक खत्म होंगे. अब नवरात्रि शुरू होने में केवल कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में एक बार इस दिन की पूजा (maa durga pujan samagri list) लिस्ट भी देख लें.

Updated on: 27 Mar 2022, 10:12 AM

नई दिल्ली:

इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल (chaitra Navratri 2022) से शुरू हो रहे हैं और 11 अप्रैल तक खत्म होंगे. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की विधि-विधान से पूजा की जाएगी. नवरात्रि का महापर्व देश भर में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. मां दुर्गा को सुख, समृद्धि और धन की देवी कहा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने से वो अपने भक्तों (chaitra navratri pujan samagri 2022) पर प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. नवरात्रि के दिनों में लोग अपने घर में अखंड ज्योति जलाते हैं और इन नौ दिनों में मां के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं. अब नवरात्रि शुरू होने में केवल कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में एक बार इस दिन की पूजा (maa durga puja samagri list) लिस्ट भी देख लें. 

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri 2022 Maa Skandmata Aarti: चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की करेंगे ये आरती, संतान सुख की होगी प्राप्ति

नवरात्रि में मां दुर्गा के लिए आवश्यक सामग्री 
इस दिन की सामग्री की बात करें तो इसमें सबसे जरूरी चीज मां दुर्गी की मूर्ति या तस्वीर है. इसके अलावा लाल रंग मां दुर्गा का सबसे खास रंग माना जाता है. इसलिए पूजा में आसन के तौर पर लाल रंग के कपड़े का इस्तेमाल करें. वहीं बाकी सामग्री की बात की जाए तो उसमें फूल, फूल माला, आम के पत्ते, बंदनवार, पान, सुपारी, लौंग, बताशा, हल्दी की गांठ, थोड़ी पीसी हुई हल्दी, मौली, रोली, कमलगट्टा, शहद, शक्कर, पंचमेवा, गंगाजल, नैवेध, जावित्री, नारियल जटा वाला, सूखा नारियल, नवग्रह पूजन के लिए सभी रंग या फिर चावलों को रंग लें, दूध, वस्त्र, दही, पूजा की थाली, दीपक, घी, अगरबत्ती शामिल है. इन सब सामान को पहले से ही इक्कट्ठा (maa durga important samagri) करके रख लें. 

यह भी पढ़े: Gudi Padwa 2022 Date, Shubh Muhurat and Importance: गुड़ी पड़वा पर बन रहा है संयोग ये खास, जानें इस दिन का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व आज

मां दुर्गा के सोलह श्रंगार की सामग्री 
चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गी के सोलह श्रंगार का खास महत्व होता है.  उनके श्रृंगार के सामान में लाल चुनरी, लाल चूड़ियां, सिंदूर, बिंदी, काजल,  मेहंदी, महावर, शीशा, बिछिया, इत्र, चोटी, गले के लिए माला या मंगलसूत्र, पायल, नेल पेंट, लिपस्टिक, रबर बैंड, नथ, गजरा, मांग टीका, कान की बाली, कंघी, शीशा वगैराह पहले से ही (maa shringaar samagri) रख लें.  

कलश स्थापना के लिए सामग्री 
चैत्र नवरात्रि में कलश स्थापना का भी खास महत्व होता है. कलश में भगवान गणेश के अलावा नक्षत्र, ग्रह विराजमान होते हैं. माना जाता है कि कलश में गंगाजल के अलावा तैतीस कोटि देवी-देवता विराजमान होते हैं. इस तरह से कलश स्थापना बेहद शुभ मानी जाती है. इसके लिए मिट्टी, मिट्टी का घड़ा, मिट्टी का ढक्कन, कलावा, जटा वाला नारियल, जल, गंगाजल, लाल रंग का कपड़ा, एक मिट्टी का दीपक, मौली, थोड़ा सा अक्षत, हल्दी-चूने से बना तिलक (kalash sthapna 2022 samagri) वगैराह की जरूरत पड़ेगी.  

यह भी पढ़े : Swapna Shastra: अगर सपने दे रहे हैं ये संकेत, अपनी बीमारियों और मृत्यु को लेकर हो जाएं सचेत

हवन के लिए सामग्री 
ये तो हम जानते ही हैं कि हवन करने से घर का वातावरण शुद्ध होता है. ऐसे में चैत्र नवरात्रि में हवन करने के लिए हवन कुंड, लौंग का जोड़ा, कपूर, सुपारी, गुग्ल, लोबान, घी, पांच मेवा और अक्षत (chaitra navratri hawan samagri) रख लें.