logo-image

Palmistry: हथेली का होता है ऐसा आकार, स्वभाव से होते हैं गंभीर और जिम्मेदार

हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) में लोगों की हथेली के आकार-प्रकार और रंग का भी बड़ा महत्व होता है. ऐसा माना जाता है कि लोगों की हथेली की बनावट (palm shape palmistry) के आधार पर उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है.

Updated on: 01 Aug 2022, 11:49 AM

नई दिल्ली:

हाथ में मौजूद लकीरें (palmistry) और चिन्ह के आधार पर लोगों के स्वभाव, करियर, आर्थिक और शादी-शुदा जिंदगी के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है. उसी प्रकार से हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) में लोगों की हथेली के आकार-प्रकार और रंग का भी बड़ा महत्व होता है. ऐसा माना जाता है कि लोगों की हथेली की बनावट (palm shape palmistry) के आधार पर उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है. तो, चलिए जानते हैं कि हथेली के आकार के आधार पर आप किसी का स्वभाव कैसे जान सकते हैं.           

यह भी पढ़े : Nag Panchami 2022 Prayagraj Nagvasuki Temple: प्रयागराज के इस मंदिर में मिलती है कालसर्प दोष से मुक्ति, देशभर से पहुंचते हैं श्रद्धालु

सामान्य हथेली वाले लोग -

माना जाता है कि जिन लोगों की हथेली का आकार न ज्यादा बड़ा और न ही ज्यादा छोटा होता है यानी कि सामान्य होता है. वे लोग जीवन में काफी सतर्क रहते हैं. इसके साथ ही हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक, ऐसे लोग कभी भी खाली नहीं बैठते बल्कि कुछ ना कुछ काम करने में लगे रहते हैं. इनका लग्नशील स्वभाव ही इन्हें जीवन में सफलता (normal palm) दिलाता है.  

बड़ी हथेली वाले लोग -

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों के हाथ की हथेली का आकार सामान्य हथेली के आकार से बड़ा होता है. वे लोग अपने फैसलों को लेकर बड़े गंभीर और जिम्मेदार होते हैं. इन लोगों में दूरदर्शिता होती है. जिससे ये अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का पहले ही अंदाजा लगा लेते हैं.           

यह भी पढ़े : Kaale Til Ke Upay: काले तिल से हटेगी तंगी की काली छाया, आर्थिक समस्याओं का मिलेगा झटपट समाधान

छोटी हथेली वाले लोग -

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की हथेली छोटी होती है. ऐसे लोग मेहनत करने के बजाय काम की योजना बनाने में ज्यादा समय बिताते हैं. छोटी हथेली वाले लोग अपनी तारीफ करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं. आत्ममुग्ध होने की वजह ये लोग कई बार जीवन में गलत फैसलों के भी शिकार हो जाते हैं. इन लोगों की कार्यक्षमता तो अच्छी होती है लेकिन, उसकी सही तरह से इस्तेमाल (small palm) करना नहीं जानते.