logo-image

Dream Astrology: सपने में ये चीजें देखकर जाएंगे चौंक, धन की कराते हैं प्राप्ति और बढ़ाते हैं मान-सम्मान

स्वप्न शास्त्र (swapna shastra) के अनुसार माना जाता है कि व्यक्ति को सपनों में दिखाई देने वाली चीजों के आधार पर उसके साथ होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के संकेत (auspicious dream astrology) मिलते हैं.

Updated on: 14 Jul 2022, 02:28 PM

नई दिल्ली:

जिस तरह से हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) के माध्यम से हाथों की लकीरों से व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है. उसी तरह से स्वप्न शास्त्र (swapna shastra) के अनुसार माना जाता है कि व्यक्ति को सपनों में दिखाई देने वाली चीजों के आधार पर उसके साथ होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के संकेत (dream astrology) मिलते हैं. जहां कुछ सपने शुभ होते हैं तो वहीं कुछ अशुभ संकेत देते हैं. वहीं स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, यदि सपनों में किसी व्यक्ति को ये चीजें दिखाई दे जाएं तो इसे बहुत ही सौभाग्य की बात माना जाता है. तो, चलिए उन सपनों के बारे में जान लें.    

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Vrat Tyohar List: नाग पंचमी से लेकर रक्षा बंधन तक इन बड़े महा त्यौहारों को समेटे हुए है सावन, देखें पूरी लिस्ट

सपने में गाय को देखना

यदि आपको सपने में गाय दी है तो ये सपना किसी शुभ समाचार के मिलने की तरफ इशारा करता है. वहीं यदि सपने में गाय का दूध दुहते हुए आप खुद को देखते हैं तो, इसे धन प्राप्ति का संकेत (cow in dream) माना जाता है. 

सपने में अंगूर देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर कोई इंसान स्वयं को सपने में अंगूर खाते हुए देखता है तो ये स्वास्थ्य की दृष्टि से एक अच्छा शगुन माना जाता है. माना जाता है कि ऐसा सपना दिखाई देने से लोगों के शारीरिक और मानसिक चिंताओं से मुक्ति मिलती है और उसे आने वाले समय में आनंद की प्राप्ति (grapes in dream) होती है. 

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Bhagwan Shiv Vivah and Vish: इन दो कारणों से बन गया 'सावन माह' विशेष, जानें शिव के विवाह और विष में छिपा ये रहस्य

स्वयं को वकील के रूप में देखना

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, सपने में स्वयं को वकील के रूप में देखना बहुत शुभ संकेत माना गया है. माना जाता है कि ऐसा सपना दिखाई देने पर आपको अपने कार्यों में सिद्धि प्राप्त होने के साथ ही समाज तथा परिवार में आपका मान-सम्मान (lawyer in dream) बढ़ता है.  

सपने में हाथी दिखाई देना

हिंदू धर्म में विशालकाय और शक्तिशाली पशु हाथी को शुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, सपने में हाथी को देखने का मतलब होता है कि आपके अच्छे दिन आने वाले हैं और जल्द ही आपके मान-सम्मान और सुख-समृद्धि में वृद्धि (elephant in dream) होने वाली है.