logo-image

Lizard Falling On Body Parts Meaning: छिपकली का गिरना देता है शुभ और अशुभ संकेत, नौकरी में होता है प्रमोशन और धन की होती है हानि

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) में छिपकली (Lizard Falling) का आपके शरीर पर गिरने से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ (chipkali ka sharir par girna shubh ashubh) दोनों संकेत जुड़े हुए हैं.

Updated on: 06 Jul 2022, 11:26 AM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में छिपकली (lizard) दीवारों के साथ-साथ फर्श पर भी घूमती हुईं नजर आती हैं. सबसे ज्यादा से बारिश के मौसम में नजर आने लगती हैं. जो कि चल रहा है. कई लोगों को इससे इतना डर लगता है कि अगर उन्हें घर में कहीं भी छिपकली दिख जाए तो उनकी सिट्टी-पिट्टी (lizard falling meaning) गुम हो जाती है. अगर छिपकली शरीर के किसी अंग पर गिर जाए या छूकर निकल तो, उसे तुरंत झटक देते हैं. वैसे तो छिपकली के जहरीले होने की वजह से तुरंत नहाने के लिए कहा जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में छिपकली का आपके शरीर पर गिरने से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ (chipkali ka sharir par girna shubh ashubh) दोनों संकेत जुड़े हुए हैं. तो, चलिए जानते हैं कि छिपकली का किन अंगों पर गिरना शुभ और अशुभ संकेत (Lizard interpretation) देता है.  

यह भी पढ़े : Devshayani Ekadashi 2022 Avoid These Things: देवशयनी एकादशी के बाद इन कामों न करने में ही है आपका भला, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न और दूर होगी हर बला

शुभ संकेत - 

नौकरी में होता है प्रमोशन

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपको छिपकली की पूर्व, उत्तर, ईशान दिशाओं में आवाज सुनाई दे तो आपके लिए यह शुभ संकेत है. माना जाता है कि आपको धन की प्राप्ति होती है और नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन का अवसर (promotion in job) प्राप्त होता है.  

आयु में वृद्धि

माना जाता है कि यदि बाएं कान पर छिपकली गिरे तो व्यक्ति की आयु में वृद्धि होती है. वहीं दाएं तरफ के कान पर छिपकली गिरना आभूषण प्राप्ति का संकेत (long life) माना जाता है.  

यह भी पढ़े : Negative Signs In House: ये संकेत देते हैं अशुभ घटना होने का संदेश, स्वास्थ्य करते हैं खराब और सुख-शांति होती है भंग

मान-सम्मान में बढ़ोतरी

ज्योतिष के अनुसार, अगर आपकी गर्दन पर छिपकली गिरती है तो इससे मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है. वहीं दाहिने हाथ पर छिपकली गिरना भी शुभ संकेत माना जाता है. साथ ही ये भी हो सकता है कि जल्द ही आपको कहीं से धन लाभ हो. 

बिजनेस में होती है तरक्की

अगर छिपकली की तीसरे और चौथे प्रहर में पूर्व दिशा की ओर आवाज सुनाई तो शकुन शास्त्र के अनुसार यह आपके लिए शुभ संकेत है. माना जाता है कि इससे धन की प्राप्ति होती है और व्यापारी के बिजनेस में वृद्धि आने लगती है. वहीं अगर लेफ्ट साइड के कंधे पर छ‌िपकली ग‌िरे तो इसका मतलब है क‌ि आपके शत्रु बढ़ने वाले हैं. 

यह भी पढ़े : Lord Shiva Interesting Facts: भगवान शिव से जुड़े इन रहस्यों से आप हैं अनजान, आज ही लें जान

अशुभ संकेत -

माना जाता है कि अगर किसी के बाएं पैर के तलवे पर छिपकली गिरे तो इसका मतलब है कि आपको अपने बिजनेस में नुकसान झेलना पड़ सकता है. 

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक, किसी की भौंह पर छिपकली का गिरना पैसों की हानि की तरफ इशारा करता है. 

अगर किसी इंसान के बाएं कंधे पर छिपकली आकर गिरे तो यह विरोधियों के सक्रिय होने का संकेत माना जाता है. इसके अलावा बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से संपत्ति (chipkali girna) की हानि हो सकती है.