logo-image

Sawan Masik Durgashtami 2022 Upay: मासिक दुर्गाष्टमी के दिन करें ये उपाय, बिजनेस में मुनाफा और पैसों की तंगी से छुटकारा पाएं

सावन में पड़ने वाली दुर्गाष्टमी (durga ashtami of sawan 2022) पर मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. सावन की दुर्गाष्टमी के दिन ये उपाय करने से हमेशा धन-धान्य (durgashtami 2022 upay) की प्राप्ति होगी.

Updated on: 04 Aug 2022, 01:14 PM

नई दिल्ली:

सावन माह (sawan 2022) की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी (masik durgashtami 2022 vrat) का व्रत रखा जाता है. इस बार ये व्रत 5 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन सावन दुर्गाष्टमी के साथ शुक्रवार का दिन पड़ रहा है. ऐसे में मां दुर्गा के साथ-साथ भोलेनाथ और मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी. माना जाता है कि सावन में पड़ने वाली दुर्गाष्टमी (durga ashtami of sawan 2022) पर मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. सावन की दुर्गाष्टमी के दिन ये उपाय करने से हमेशा धन-धान्य की प्राप्ति होगी. तो, चलिए जानते हैं वे उपाय (sawan masik durgashtami 2022 upay) कौन-से हैं.       

यह भी पढ़े : Sawan Masik Durgashtami 2022 Puja Vidhi: सावन की मासिक दुर्गाष्टमी की जानें पूजा विधि, घर में आएगी खुशहाली और बढ़ेगी सुख-समृद्धि

कन्याओं को कराएं भोजन -

दुर्गाष्टमी के दिन कन्याओं की विधिवत पूजा करके उन्हें खीर-पूरी, हलवा, चने की सब्जी आदि का भोजन कराएं. ऐसा करने से मां भगवती की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी, जिससे धन धान्य की प्राप्ति (tips for money) होगी.      

तुलसी जी की करें पूजा -

दुर्गाष्टमी और शुक्रवार एक ही दिन पड़ रहे हैं. ऐसे में तुलसी मां के आस-पास 9 घी के दीपक जलाएं और एक दीपक बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे आपको हर क्षेत्र में सफलता के साथ रुके हुए काम होंगे. इसके साथ ही बिजनेस में मुनाफा होगा.     

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Jhule Ka Mahatva Aur Parampara: सावन में झूला झूलने से जुड़ी है आपकी खुशहाली, श्री कृष्ण और राधा रानी का मिलता है विशेष आशीर्वाद

मां दुर्गा को भेंट करें ये चीजें -

दुर्गाष्टमी तिथि के दिन मां दुर्गा के मंदिर जाकर उन्हें मालपुए और केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं. इसके साथ ही लाल चुनरी भेंट करें. 

मां दुर्गा को चढ़ाएं सोलह श्रृंगार -

दुर्गाष्टमी के दिन सुहागिन महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर, चूड़ियां, कंघी, शीशा, मेहंदी सहित सोलह श्रृंगार का सामान अर्पित करें. ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होगी.    

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Enemy: इस तरीके से करें दुश्मन पर जीत हासिल, हथियारों की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

चीटियों को खिलाएं आटा -

दुर्गाष्टमी के दिन आटे में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर चीटियों को खिलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से पैसों की तंगी से छुटकारा (sawan masik durgashtami 2022 vrat) मिल जाता है.