logo-image

Ganesh Ji Puja and Upay: बुधवार के दिन गणपति की पूजा के बाद करें ये उपाय, धन और सुख-शांति पाएं

बुधवार का दिन गणेश जी (lord ganesha) को समर्पित होता है. आज के दिन पूजा के साथ अगर इन उपायों को कर लिया जाए तो गणेश जी की पूजा का दोगुना (Ganesh Mantra) लाभ मिलता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो उपाय कौन-कौन से है.

Updated on: 16 Mar 2022, 08:23 AM

नई दिल्ली:

बुधवार का दिन गणेश जी (lord ganesha) को समर्पित होता है. माना जाता है कि आज के दिन उनकी पूजा-अर्चना करने और व्रत रखने से उनकी कृपा बरसती है. श्री गणेशजी (wednesday ganesh ji puja) को विघ्नहर्ता कहा जाता है. उनके आशीर्वाद से किसी भी काम में विघ्न नहीं पड़ता और सभी काम में सफलता (Budhwar Ke Upay) मिलती है. सभी देवी-देवताओं में गणेश जी को प्रथम पूजनीय स्थान प्राप्त है. इसलिए किसी भी शुभ काम में सबसे पहले गणेश भगवान की पूजा की जाती है. आज के दिन पूजा के साथ अगर इन उपायों को कर लिया जाए तो गणेश जी की पूजा का दोगुना (Ganesh Mantra) लाभ मिलता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो उपाय कौन-कौन से है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022: रंग से नहीं चिता की राख से खेली जाती है यहां होली, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

शमी का पौधा करें अर्पित
माना जाता है कि गणेश जी को शमी का पौधा (Shami Plant) बेहद पसंद होता है. इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी का पौधा जरूर अर्पित करें. इससे घर में धन-धान्य और सुख शांति की प्राप्ति होती है.

लाल सिंदूर से करें तिलक
शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश जी को लाल रंग (red sindoor) बहुत पसंद होता है. इसलिए, बुधवार के दिन भगवान गणेश के पूजन (Lord Ganesh Pujan) में लाल सिंदूर का तिलक जरूर लगाएं. इसके बाद इसे खुद भी लगाना चाहिए. इससे भक्त पर भगवान गणेश की कृपा बरसती है.

यह भी पढ़े : Holi 2022 Rajyog: होली पर बन रहे हैं 3 दुर्लभ राजयोग, पूरे देश के लिए रहेगा फायदेमंद साबित

भीगा चावल करें अर्पित
चावल को पूजा पाठ में बहुत पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि चावल भगवान श्री गणेश जी को बहुत पसंद होते हैं. लेकिन, इन्हें सूखा चावल नहीं चढ़ाना चाहिए. पूजा के दौरान उन्हें गीला चावल अर्पित करें. इससे खुश होकर वे अपने भक्तों को मनवांछित फल प्राप्ति का आशीर्वाद (ganesh ji upay for money) प्रदान करते हैं.

इन चीजों से लगाएं भोग
बुधवार के दिन श्री गणेश भगवान (ganesh ji upay) को घी, गुड़ का भोग लगाना चाहिए. इससे भगवान श्री गणेश अति प्रसन्न होते हैं. श्री गणेश भगवान की कृपा से घर में पैसों से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं. इसके साथ ही जीवन में खुशहाली आती है.