logo-image

Impact of Moon on Your Life: कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत है या कमजोर, जानें चंद्र ग्रह को बलवान बनाने के उपाय

Impact of Moon on Your Life: कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर होने पर जीवन पर कई तरह के नकारात्मक असर पड़ते हैं. चंद्रमा को कुंडली में बलवान बनाने वाले क्या उपाय हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 24 Nov 2023, 05:00 PM

नई दिल्ली:

Impact of Moon on Your Life: चन्द्रमा मां का सूचक है और मन का करक है. शास्त्र कहता है की चंद्रमा मनसो जात: इसकी कर्क राशि है. कुंडली में चंद्र अशुभ होने पर माता को किसी भी प्रकार का कष्ट या सेहत को खतरा रहता है. इसके अलावा भी ऐसे कई कारक हैं जिन पर चंद्रमा की स्थिति का प्रभाव पड़ता है. आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है या मजबूत है ये आपके जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को देखकर जाना जा सकता है. अगर कुंडली में चंद्र ग्रह बुरी स्थिति में हो तो आपके जीवन पर इसका क्या प्रभाव नज़र आएगा और इसे मजबूत करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं. 

कैसे पता चलेगा कि चंद्रमा कमजोर है?

ज्योतिष्याचार्यों के अनुसार जिस जातक की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर होती है उसके गांव में दूध देने वाले जानवर की मृत्यु तक हो सकती है. यादाश्त कमजोर होती है. घर में पानी की कमी आ जाती है. टेंशन रहती है. मन में घबराहट, तरह तरह की शंका मन में आती है और मन में डर लगा रहता है. कई बार इंसान डिप्रेशन में चला जाता है.अगर आपको ये सब दिक्कते हैं तो आपका चंद्रमा कमजोर है.

चंद्रमा को बलवान करने के लिए क्या करें?

सोमवार का व्रत करना, माता की सेवा करना, शिव की आराधना करना, मोती धारण करना, 

दो मोती या दो चांदी के टुकड़े लेकर एक टुकड़ा पानी में बहा दें और दूसरे को अपने पास रखें. 

कुंडली के छठवें भाव में चंद्र हो तो दूध या पानी का दान करना मना है. किसी योग्य पुरोहित की सलाह जरुर ले लीजिए. 

सोमवार को सफ़ेद वस्तु जैसे दही, चीनी, चावल, सफ़ेद कपड़ा, 1 जोड़ा जनेऊ दक्षिणा के साथ दान करें

ॐ सोम सोमाय नमः का 108 बार रोज जाप करना अच्छा रहता है. 

लेकिन किसी भी बीमारी में इलाज जरुर करवाना चाहिए. डॉक्टर को दिखाएं उपाय साथ में कर सकते हैं. ज्योतिषशास्त्र एक विज्ञान है लेकिन मेडिकल साइंस से बढ़कर और कुछ नहीं है. ऐसे में विश्वास करके उपाय करें लेकिन किसी भी तरह के अंधविश्वास से बचें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)