News Nation Logo

जानें नमक से कैसे बनी रहती है सुख, शांति और समृद्धि, बरसेगी लक्ष्‍मी जी की कृपा

नमक (Salt) का जैसे खाने में विशेष महत्‍व है, वैसे ही जीवन में इसके प्रभाव से नकारात्‍मक ऊर्जा यानी बुरी शक्‍तियों का नाश हो जाता है. नमक के प्रयोग से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रवाह होता है और सुख-शांति-समृद्धि बनी रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 07 Sep 2020, 02:49:51 PM
WhatsApp Image 2020 09 07 at 15 49 20

जानें नमक से कैसे बनी रहती है सुख, शांति और समृद्धि (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

नमक (Salt) का जैसे खाने में विशेष महत्‍व है, वैसे ही जीवन में इसके प्रभाव से नकारात्‍मक ऊर्जा यानी बुरी शक्‍तियों का नाश हो जाता है. नमक के प्रयोग से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रवाह होता है और सुख-शांति-समृद्धि बनी रहती है. नमक सिर्फ स्‍वाद के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक बुरी शक्तियों (Evil Powers) को दूर करता है. आज नमक के उन्‍हीं गुणों के बारे में हम बताएंगे.

दांपत्‍य जीवन में सुख शांति के लिए अपने शयनकक्ष में सेंधा नमक का एक छोटा सा टुकड़ा जरूर रखें. अक्‍सर पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर बड़ा बवंडर खड़ा हो जाता है और आए दिन झगड़ा होने लगता है. नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश करता है और घर का माहौल बेहतर करने में मदद करता है. इससे रिश्‍तों में मधुरता आती है.

घर के शौचालय में कांच के बाउल में सेंधा नमक की डलियां रख दें. इससे वहां की नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म होने लगती है. हर 15 दिन के बाद नमक को जरूर बदल दें. परिवार के किसी सदस्‍य को नजर रखने पर एक चुटकी नमक और थोड़ी सी राई ले लें. इससे सात बार सिर के ऊपर से घुमाकर पानी में बहा दें. इससे बुरी नजर का प्रभाव खत्‍म हो जाएगा. बच्‍चों को बुरी नजर से बचाने के लिए पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर सप्‍ताह में एक दिन नहलाएं.

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए रॉक सॉल्ट का लैंप घर के दक्षिण या दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं. इससे मानसिक शांति मिलती है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. नमक से राहु-केतु का दुष्प्रभाव कम होता है, वहीं शारीरिक थकान को दूर करने में भी यह मददगार होता है. रात को सोते समय पानी में चुटकी भर नमक डालकर हाथ-पैर धोएं. इससे थकान दूर होने के साथ नींद भी अच्‍छी आएगी.

लक्ष्‍मी जी की कृपा बनी रहे, इसके लिए पोंछा लगाते समय पानी में साबुत नमक (समुद्री नमक) मिला लें. ध्‍यान रखें कि गुरुवार के दिन ऐसा न करें. इससे घर में धन आने के रास्‍ते खुलेंगे.

First Published : 07 Sep 2020, 03:50:33 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.