logo-image

Hanuman Ji Path Niyam: बजरंगबली के ये पाठ हैं बेहद चमत्कारी, नियम के अनुसार पढ़ने से घर में बनी रहेगी सुख-शांति

हनुमान जी सच्ची भक्ती से बहुत जल्द प्रसन्न (hanuman ji path remedies) हो जाते हैं. आज मंगलवार का दिन तो इन्हें ही समर्पित (hanuman ji path niyam) होता है. इन्हें प्रसन्न करने के लिए अक्सर लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं.

Updated on: 23 Aug 2022, 12:40 PM

नई दिल्ली:

आज मंगलवार का दिन हनुमान जी (hanuman ji) को समर्पित होता है. हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि हनुमान जी सच्ची भक्ती से बहुत जल्द प्रसन्न (hanuman ji path remedies) हो जाते हैं. इन्हें प्रसन्न करने के लिए अक्सर लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. लेकिन, हनुमान चालीसा के अलावा भी कईं ऐसे पाठ (hanuman bahuk path) हैं. जिनको रोजाना करने से लोगों की सभी मनोकामनाएं सिद्ध होती हैं. तो, चलिए जानते हैं उस पाठ के नियम क्या है.    

यह भी पढ़े : Bhadrapada Shivratri 2022 Importance: 25 अगस्त को रखा जाएगा भाद्रपद शिवरात्रि का व्रत, जानें इसका महत्व

हनुमान मंत्र का जाप -

भूत-प्रेत या अंधेरे से डरने वाले लोग रात को सोने से पहले हाथ-पैर और कान-नाक धोकर हं हनुमते नमः का पूर्वाभिमुख होकर 108 बार जप करें और इसके बाद (hanuman mantra) ही सोएं.  

बजरंग बाण का पाठ-

कई बार लोगों का स्वभाव और वाणी उनके शत्रुओं की संख्या को बढ़ा देती है. ऐसे में इस तरह के लोग आपकी तरक्की और सफलता से जलते हैं. आपके विरुद्ध षड्यंत्र रचते हैं. ऐसे में बुरे समय से बचने के लिए श्री बजरंग बाण का पाठ लोगों की उनके शत्रुओं से रक्षा करता है. बजरंग बाण का पाठ लोगों को एक जगह बैठकर 21 दिन तक करना चाहिए. इतना ही नहीं, इस पाठ का जाप करते समय सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प (bajrang baan path) भी लेना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Bhadrapada Shivratri 2022 Puja Vidhi and Shubh Yog: भाद्रपद शिवरात्रि पर शुभ योग में अपनाएं ये पूजा विधि, कष्ट होंगे दूर और बनी रहेगी सुख-समृद्धि

शाबर मंत्र -

इस मंत्र को बहुत ही सिद्ध मंत्र माना जाता है. मान्यता ये भी है कि इस मंत्र के जाप से हनुमान जी जल्दी ही भक्तों के मन की बात सुन लेते हैं. लेकिन, इस मंत्र का जाप पवित्र व्यक्ति ही करें. माना जाता है कि ये मंत्र जीवन से संकटों और कष्टों को तुरंत ही चमत्कारिक रूप से समाप्त कर देता है. बता दें कि, हनुमान जी के कई शाबर मंत्र हैं. अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग मंत्रों का जाप (shabari mantra) किया जाता है. 

हनुमान चालीसा -

धार्मिक मान्यता है कि सुबह-शाम रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से लोगों को कई बंधक नहीं बना सकता. इसलिए, अगर आप जीवन में सुख-शांति पाना चाहते हैं, तो मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर गुड़ और चने अर्पित करें. घर पर सुबह-शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें. बता दें कि, पाठ शुरू करने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद में किसी से बात न करें. 21 दिन पूरे होने पर हनुमान जी को चोला अर्पित करें. इससे घर में सुख-शांति (hanuman chalisa) आती है.