logo-image

Guru Purnima 2022 Upay: गुरु पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, पढ़ाई और विवाह में आ रही बाधा से छुटकारा पाएं

इस साल गुरु पूर्णिमा (guru purnima 2022) 13 जुलाई को मनाई जाएगी. इस दिन को आषाढ़ पूर्णिमा (ashadh purnima 2022) के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि गुरु पूर्णिमा (guru purnima 2022 upay) के दिन कुछ विशेष उपाय करके सोया भाग्य जाग सकता है.

Updated on: 11 Jul 2022, 01:42 PM

नई दिल्ली:

इस साल गुरु पूर्णिमा (guru purnima 2022) 13 जुलाई को मनाई जाएगी. इस दिन गुरु की पूजा का विशेष महत्व होता है. इस दिन को आषाढ़ पूर्णिमा (ashadh purnima 2022) के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि गुरु ही भगवान तक पहुंचने (Guru Purnima 2022 measures) का मार्ग बताते हैं. इस दिन वेदव्यास का जन्मदिन मनाया जाता है. वेदव्यास संस्कृत के महान ज्ञाता थे. 

यह भी पढ़े : Jaya Parvati Vrat 2022 Mahatva: मंगला गौरी व्रत से पहले जया पार्वती व्रत का है खास महत्व, इस व्रत से जुड़ी बातें सुन रह जाएंगे दंग

सभी 18 पुराणों के रचयिता भी महर्षि वेदव्यास को माना जाता है. वेदों को विभाजित करने का श्रेय भी महर्षि वेद व्यास को दिया जाता है. इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि गुरु पूर्णिमा (guru purnima 2022 upay) के दिन कुछ विशेष उपाय करके सोया भाग्य जाग सकता है. तो, चलिए जान लें वे उपाय क्या हैं.

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Shubh Muhurat and Rajyog: 13 जुलाई को मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, बन रहे हैं ये 4 शुभ राजयोग

पढ़ाई में आ रही बाधा दूर करने के उपाय -

जिन विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या पढ़ाई में मन नहीं लगता है. ऐसे जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गीता का पाठ करना चाहिए और गाय की सेवा करनी चाहिए. इस उपाय से अध्ययन में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी. 

विवाह में आ रही परेशानी को दूर करने के उपाय -

जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ रही हैं या शादी-विवाह नहीं हो रहा है. ऐसे लोगों को गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु यंत्र को स्थापित करके उसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए. यह उपाय आपको कई क्षेत्रों में सफलता दिलाएगी और वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी परेशानियां खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़े : Jaya Parvati Vrat 2022 Vrat Vidhi and Niyam: सुहागिनों को अखंड सौभग्य का वरदान देने आ रहा है जया पार्वती व्रत, इन नियमों का पालन दूर कर देगा आपके पति की बीमारी

भाग्योदय के उपाय -

जिन लोगों का आर्थिक स्थिति नहीं सुधर रही है उन लोगों को गुरु पूर्णिमा के दिन जरूरतमंद लोगों को पीला अनाज दान करना चाहिए. इसके साथ ही पीली मिठाई प्रसाद के रूप में बांटनी चाहिए. ऐसा करने से आपका भाग्य चमक सकता है.

सफलता प्राप्त करने के उपाय -

इस दिन मां लक्ष्मी- नारायण मंदिर में कटा हुआ गोल नारियल जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से बिगड़े हुए कार्य बनने की मान्यता है. अगर आपके कुंडली में गुरु दोष है तो भगवान विष्णु की श्रद्धापूर्वक पूजा करें. इस दिन जरूरतमंदों को दान जरूर दें. आर्थिक समस्या चल रही है तो आप इस दिन जरूरतमंद लोगों को पीली मिठाई, पीले वस्त्र आदि दान में दें. इस दिन अपने से बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें.