logo-image

Chardham Yatra 2022: गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के खुले कपाट, बदरीनाथ और केदारनाथ यात्रा का भी शुभारंभ

चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) में गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट (Gangotri-Yamunotri Dham) कल 3 मई को खुल चुके हैं. जहां भारी मात्रा में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. वहीं, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने का भी आगाज हो चुका है.

Updated on: 04 May 2022, 07:35 AM

highlights

  • कल 3 मई, 2022 यानी अक्षय तृतीया वाले दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खोले गए. 
  • कल सुबह 11:15 पर गंगोत्री के और दोपहर 12:15 पर यमुनोत्री के कपाट खुले. 
  • केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुल जाएंगे. 

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के चारधाम (Chardham Yatra) की यात्रा का सभी श्रद्धालु बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जिसके कपाट कल 3 मई को अक्षय तृतीया (akshaya tritiya 2022) के मौके पर खोल दिए गए हैं. बता दें, कल सुबह 11:15 पर ही गंगोत्री के कपाट (gangotri dham) खोल दिए गए थे. तो, वहीं यमुनोत्री धाम (yamunotri dham) के कपाट भी दोपहर 12:15 पर दर्शनार्थियों के लिए खोल दिए गए थे. दोनों धामों के कपाट खुलते ही वहां भक्तों का तांता (Chardham Yatra 2022) लग गया. 

यह भी पढ़े : Achla Ekadashi 2022 Date, Shubh Muhurat and Significance: अचला एकादशी के दिन का जानें महत्व और तिथि, विष्णु जी की कृपा से होगी सुख की प्राप्ति

आपको बता दें कि मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर सबसे पहले गंगोत्री धाम के कपाट खुले. जहां सुबह-सुबह 6 बजे मां गंगा की डोली भैरव घाटी स्थित भैरव मंदिर से गंगोत्री के लिए रवाना हुई थी. जो कि ठीक साढ़े आठ बजे गंगोत्री धाम पहुंची. जहां तीर्थ पुरोहितों ने रीति-रिवाज और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों (Akshaya Tritiya Gangotri Yamunotri doors open) के लिए खोल दिए. रिपोर्ट्स की मानें तो इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, जिला पंचायत संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप भट्ट, पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल, सचिव  सुरेश सेमवाल, डीएम अभिषेक रुहेला, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी सहित हजारों श्रद्धालु मौजूद थे. 

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 Wishes: अक्षय तृतीया पर भेजें ये संदेश खास, मां लक्ष्मी की होगी कृपा से रिश्तों में बढ़ जाएगी मिठास

बता दें कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही वार्षिक चारधाम की यात्रा भी शुरू हो गई है. हालांकि, श्रद्धालुओं ने इन धामों के कपाट खुलने के पल का गवाह बनने के लिए पहले से ही यहां पहुंचना शुरू कर दिया था. बस, अब जल्दी ही केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट भी 6 मई को जबकि बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट 8 मई को खुल जाएंगे.