logo-image

Ganesh Chaturthi 2022 Mumbai Famous Pandals: मंबुई की इन जगहों पर लगता है बप्पा का भव्य पंडाल, गणेशोत्सव के खास मौके पर करें दर्शन

महाराष्ट्र के कई शहरों में भव्य गणपति पंडाल (ganesh chaturthi 2022) लगते हैं. जहां दूर-दूर से लोग गणेश चतुर्थी के पावन मौके पर शामिल (Ganesh Chaturthi 2022 Maharashtra Pandals) होने के लिए आते हैं.

Updated on: 31 Aug 2022, 11:10 AM

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग के अनुसार, 31 अगस्त यानी आज से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) का पावन पर्व शुरू हो चुका है. आज से अगले 10 दिनों तक पूरे देश में गणेशोत्सव की धूम रहेगी. वैसे तो गणेश उत्सव लगभग पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात में गणपति की धूम होती है. महाराष्ट्र की गणपति पूजा बहुत ही मशहूर है. लोग गणेश उत्सव में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र पहुंचते हैं. महाराष्ट्र के सबसे बड़े त्योहारों (ganesh chaturthi famous pandal) में गणेशोत्सव है.

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Rashi Anusaar Daan: गणेश चतुर्थी पर राशि अनुसार करेंगे इन चीजों का दान, घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

महाराष्ट्र के कई शहरों में भव्य गणपति पंडाल लगते हैं. जहां दूर-दूर से लोग गणपति उत्सव में शामिल होने के लिए आते हैं. इस बार अगर आप भी गणेश उत्सव को धूमधाम से मनाना चाहते हैं तो देश के मशहूर गणपति पंडालों (ganesh chaturthi famous pandals in mumbai) के देखने जा सकते हैं. इन गणपति पंडालों में आम लोगों से लेकर दिग्गज सेलिब्रिटीज भी शामिल होते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि आखिर गणेशोत्सव के पावन मौके पर कहां-कहां पंडाल लगते हैं. 

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Wishes: गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर भेजें ये शुभकामना संदेश, हर विघ्न हरेंगे बप्पा

जीबीएस सेवा मंडल गणपति -

मुंबई के गोल्ड गणेश के नाम से मशहूर जीबीएस सेवा मंडल का गणपति पंडाल भी काफी मशहूर है. यहां के गणपति प्रतिमा की सजावट असली सोने के आभूषणों से होती है. इसे शहर का सबसे अमीर मंडल माना जाता है. जीबीएस सेवा मंडल गणपति पंडाल वडाला के कटक रोड पर द्वारकानाथ भवन में आयोजित होता है. ये एकमात्र ऐसा पंडाल है, जहां गणेश उत्सव के 10 दिनों में 24 घंटे अनुष्ठान विधि की जाती है. यहां की सजावट और म्यूजिक (GBS seva mandal ganpati) दोनों ही खास होते हैं. 

गणेश गली मुंबईचा राजा -

मुंबई के गणेश गली और लेन में स्थित 'मुंबईचा राजा' विराजमान हैं. ये गणपति पंडाल लालबागचा राजा से कुछ ही दूर पर स्थित है. ये भी मुंबई के प्रसिद्ध पंडाल में से एक है. इस गणपति पंडाल की शुरुआत 1928 में मिल श्रमिकों के लिए हुई थी. हर साल गणेश गली मुंबईचा राजा में एक थीम पर आधारित गणेश पंडाल का आयोजन होता है. 

यह भी पढ़े : मुंबई : 'लालबाग के राजा' का Video आया सामने, देखें यहां 

मुंबई का 'लालबाग के राजा' -

मुंबई के लालबाग बाजार, जीडी गोयनका रोड पर सबसे प्रसिद्ध गणेश पंडाल सजता है. इस पंडाल को 'लालबाग चा राजा' कहा जाता है. मुंबई के लालबाग के राजा के इस पंडाल पर हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. यहां 1934 से ही गणपति की मूर्ति स्थापित की जा रही है. इस गणपति पंडाल में विराजमान गणेश जी को मन्नतों का गणपति भी माना जाता है. यहां कई सेलिब्रिटी भी गणेश उत्सव (Lalbaugcha Raja) में शामिल होने पहुंचते हैं.   

अंधेरीचा राजा -

अगर आप गणेश उत्सव के पावन अवसर पर मुंबई के गणपति पंडालों में शामिल हो रहे हैं तो यहां का 'अंधेरीचा राजा' भी मशहूर है. यहां 1966 से गणपति पंडाल के आयोजन की शुरुआत हुई थी. 10 दिवसीय गणेश उत्सव में यहां कई मशहूर हस्तियां शामिल होती हैं. अंधेरीचा राजा गणपति पंडाल की सजावट बहुत सुंदर और मग्न मुग्ध (andhericha raja mumbai) कर देने वाली होती है.