News Nation Logo

Puja Path Falling Things Inauspicious: पूजा-पाठ की ये चीजें हाथ से नहीं जानी चाहिए छूट, वरना परिवार में पड़ने लगती है फूट

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Jul 2022, 07:51:11 AM
puja path inauspicious incidents

puja path inauspicious incidents (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू धर्म में सुबह उठते ही भगवान की पूजा (puja astro tips) करने का विशेष महत्व माना जाता है. लेकिन, अक्सर आपने देखा होगा कि पूजा करते समय कुछ चीजें जल्दीबाजी (puja ke auspicious indications) में हाथ से गिर जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र में हाथ से पूजा की कुछ चीजों का गिरना अशुभ (puja path shubh sanket) माना जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि वे कौन-सी चीजें हैं जिनका हाथ से गिरना अपशकुन (inauspicious incidents) माना जाता है. 

यह भी पढ़े : Never Apply Sindoor After Bath: नहाने के बाद सिंदूर लगाना ला सकता है पति की जान पर आफत, एक लापरवाही बिगाड़ देगी आपका सुखी संसार

पानी से भरा कलश गिरना -

माना जाता है कि पूजा के लिए कलश में जल भरकर ले जाते समय अगर हाथ से गिर जाए, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है. जल से भरा लोटा, या फिर पानी से भरे गिलास का हाथ से गिर जाना शुभ नहीं होता. हाथ से पानी का गिरना का मतलब होता है पितरों का नाराज होना. ऐसा होना पर परिवार में परेशानी का सामना (water kalash) करना पड़ता है.     

भगवान की मूर्ति और तस्वीर का गिरना -

भगवान की मूर्ति और तस्वीरों को साफ करते समय बेहद सतर्क रहना चाहिए क्योंकि मूर्ति का हाथों से छूट कर गिरना अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य के ऊपर कोई संकट आ सकता है. इस तरह की घटना होने पर परिवार में कोई बड़ा उथल-पुथल भी हो सकती है. अगर मूर्ति या तस्वीर गलती से टूट फूट जाए तो जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. तस्वीरों पर लगे शीशे को जमीन में गाड़ देना चाहिए, जल में नहीं फेंकना चाहिए.    

यह भी पढ़े : Worship Place Maintenance: पूजा स्थल और विराजित भगवान के प्रति आप भी तो नहीं करते कहीं ये भयंकर भूल

पूजा का दीपक गिरना -

माना जाता है कि भगवान व्यक्ति का अच्छा-बुरा वक्त आने से पहले कुछ संकेत देते हैं. इन्हें अगर समय रहते ही समझ लिया जाए, तो आने वाली परेशानियों से काफी हद तक बचा जा सकता है. इन्हीं में से एक हाथ से पूजा का दीपक गिरना है. हाथ से दीपक का छूटना किसी अनहोनी का संकेत देता है. कई बार ऐसा भी कहा जाता है कि देवता आपसे नाराज हैं. आगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने कुल देवता (puja deepak) की पूजा करें और डबल दीपक जलाएं.  

सिंदूर का गिरना -

सिंदूर का संबंध शुभ और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. अगर किसी इंसान के हाथ से सिंदूर गिरता है, तो इसका अर्थ ये है कि परिवार या पति पर किसी तरह की मुसीबत आने वाली है. अगर ऐसा होता है, तो इसे न तो पैर से साफ करना चाहिए और न ही झाड़ू लगानी चाहिए. इसे साफ कपड़े से उठाकर डिब्बी (sindoor) में रख लेना चाहिए.  

First Published : 19 Jul 2022, 07:51:11 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.