logo-image

Hariyali Teej Vrat 2023: कैसे रखें हरियाली तीज का व्रत, जानें इस दिन और क्या-क्या किया जाता है

Hariyali Teej Vrat 2023:

Updated on: 01 Aug 2023, 01:28 PM

नई दिल्ली:

Hariyali Teej Vrat 2023: सावन का महीना हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है और इसे सावन के तीसरे सोमवार को तीज त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस साल अधिकमास का सावन होने की वजह से 19 अगस्त को तीज का त्योहार मनाया जाएगा, जो विवाहित महिलाओं के लिए खुशियों और सुखद जीवन की कामना करने के लिए होता है. यह त्योहार भगवान शिव और माता पार्वती के पवित्र विवाह के अवसर पर मनाया जाता है और इसे धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व रखा जाता है. तीज के दिन, विवाहित महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. इस त्योहार के दौरान, महिलाएं खुब सजती हैं और विशेष रूप से तिजोरी में रखे गहने भी पहनती हैं. इस दिन और क्या क्या किया जाता है आइए जानते हैं. 

ऐसे रखें तीज का व्रत

हरियाली तीज के दिन सुबह उठकर स्नान करें. हरे रंग के नए कपड़े पहनकर पूजा करने का संकल्प लेकर व्रत रखते हैं. पूजाघर की साफ-सफाई करने के बाद मिट्टी से भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति बनाएं. अब उन्हें लाल कपड़े के आसन पर बिठाएं. पूजा की थाली में सुहाग की सभी चीजों रखें, भगवान शिव और माता पार्वती अर्पित करें. व्रत के दौरान विवाहित महिलाएं भगवान शिव के व्रत कथा को सुनती हैं और प्रसाद को बांटती हैं

तीज के दिन इस तरह तैयार हों

तीज के दिन विवाहित महिलाएं खुब सजती हैं और गहरे रंगों वाली खासकर हरे रंग की लहरिया साड़ी पहनती हैं. हरा रंग अखंड सौभाग्य का भी प्रतीक माना जाता है और इसलिए हरियाली तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना शुभ मानते हैं.  बालों में गजरा और हाथों में मेहंदी भी लगाती हैं. इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए स्नेह और प्रेम का प्रतीक बनती हैं. वे भगवान शिव की अर्चना करती हैं और उन्हें सुख, समृद्धि, और सम्पन्नता की कामना करती हैं.

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2023 Outfits: हरियाली तीज पर दिखना है स्टाइलिश तो बॉलीवुड की हसीनाओं से लें ये फैशन टिप्स

तीज के दिन नाच-गाना और झूला झूलने की परंपरा

तीज के दिन विवाहित महिलाएं विशेष रूप से भजन-कीर्तन करती हैं. मॉर्डन टाइम में इसे और दूसरे मनोरंजन के साधनों के साथ सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन खासतौर पर औरतों को उनके पति झूला झूलाते हैं. या वो अपनी दोस्त या घर की बाकि महिलाओं के साथ झूला झूलती हैं. 

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2023: सावन में किस दिन आ रहा है हरियाली तीज का त्योहार, जानें इसे मनाने का सही तरीका और शुभ मुहूर्त

सावन की तीज को मनाने का विधान कई पवित्र परंपराओं के साथ जुड़ा हुआ है. तीज का त्योहार पूर्वी भारतीय राज्यों में विशेष रूप से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, और मध्य प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाता है. विवाहित महिलाएं अपने पतियों के साथ लंबे और समृद्धिशाली जीवन के लिए कामना करती हैं. तो आप अगर इस साल तीज का त्योहार मना रहे हैं तो अभी से तैयारी शुरु कर दें. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए