logo-image

Sawan 2022 Dream Meaning: सावन के दौरान देखेंगे इन चीजों का सपना, धन में होगी वृद्धि और जल्दी हो जाएगा विवाह

सावन का महीना (sawan 2022) बेहद खास होता है. जानकारों के अनुसार, अगर सावन के महीने में किसी को सपने में ये चीजें दिखाई दे जाएं तो समझिए कि उसके ऊपर भगवान शिव (sawan 2022 dream meaning) की कृपा होने वाली है. 

Updated on: 14 Jul 2022, 12:15 PM

नई दिल्ली:

सावन के महीने (Sawan 2022) में भोलेनाथ की पूजा करने के लिए सबसे उत्तम माना गया है. इस पूरे महीने में शिव जी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. सावन के महीने (sawan somwar 2022) में सोमवार के दिन सुबह से ही शिव भक्त मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर दूध, जल और बेलपत्र चढ़ाने लगते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त सच्चे मन से सावन सोमवार (sawan somwar 2022) के व्रत रखते हैं और भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. 

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Rashi Anusar Daan: सावन के महीने में करें राशि अनुसार दान... सुख, सौभाग्य और संपन्नता का शिव जी देंगे अखंड वरदान

उन पर शिव शम्भू की विशेष कृपा बरसती है. कहा जाता है कि सावन माह में भगवान शिव पार्वती के साथ पृथ्वी लोक पर विराजमान रहकर पृथ्वी वासियों (sawan 2022 lord shiva) के दुख-दर्द को समझते है एवं उनकी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. इसलिए सावन का महीना खास होता है. जानकारों के अनुसार, अगर सावन के महीने में किसी को सपने में ये चीजें दिखाई दे जाएं तो समझिए कि उसके ऊपर भगवान शिव की कृपा होने वाली है. 

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Somwar Auspicious Clothes Color: सावन के सोमवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ, शिव जी होते हैं खुश

डमरू -

सावन के पवित्र माह में यदि सपने में डमरू दिख जाए तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. ये आपके जीवन में स्थिरता आने का संकेत है. इसका अर्थ होता है कि आपके घर में कोई मांगलिक कार्य जैसे विवाह (damru dream) आदि हो सकता है. 

नंदी बैल -

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शिव जी नंदी की सवारी करते हैं. नंदी महाराज के बिना शिव परिवार की पूजा अधूरी मानी जाती है. कहा जाता है कि यदि सावन के माह में सपने में आपके नंदी बैल दिख जाए तो समझिए कि भगवान शिव आपसे बेहद प्रसन्न हैं और आपके कार्यों को सिद्धि मिलने (nandi bail dream) वाली है.   

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Ujjain MahaKaleshwar Bhavya Puja: आज सावन के पहले दिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दिखा भव्य नजारा, अलौकिक रूप में शिव जी का हुआ शृंगार और पूजा

त्रिशूल -

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, त्रिशूल के तीन शूलों को काम, क्रोध और लोभ का कारक माना गया है. कहा जाता है कि सृष्टि में सामंजस्य बनाए रखने के लिए भगवान शिव त्रिशूल धारण करते हैं. यदि सावन माह में आपको सपने में त्रिशूल दिखाई देता है तो इसका अर्थ होता है कि भगवान शिव की कृपा से आपके समस्त विकारों का नाश (trishul dream) होने वाला है.  

नाग -

मान्यताओं के अनुसार, अगर सावन मास में किसी व्यक्ति को सपने में नाग देवता दिख जाए तो ये बेहद शुभ माना जाता है. नाग देवता का सपने में आना धन वृद्धि का संकेत (naag in dream meaning) माना जाता है.