logo-image

Chanakya Niti: जीवन में इन लोगों से रहें होशियार, आपकी पीठ के पीछे करते हैं वार

चाणक्य ने अपनी नीति (chanakya niti about people) में दोस्त और दुश्मन दोनों के बारे में बताया है. उनका कहना है कि किसी भी तरह के रिश्ते बनाते समय लोगों को बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत (chanakya niti) होती है.

Updated on: 03 Jul 2022, 07:48 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों (chanakya niti) में जिंदगी को जीने के कई पहलुओं के बारे में बताया है. उनके द्वारा बताई गई हर नीति लोगों को जीवन में एक लक्ष्य पाने के लिए प्रोत्साहित करती है. आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के ज्ञाता कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है. अगर उनकी बातों और नीतियों पर गौर किया जाए, तो हर इंसान कई तरह की परेशानियों (chanakya niti book summary) से बचा रह सकता है. यही वजह है कि आज भी लोग उनके द्वारा कही गई बातों को जरूर अपनाते हैं. 

यह भी पढ़े : Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के इन पड़ावों में है अद्भुत रहस्य, हिमलिंग रूप से पहले भोलेनाथ ऐसे देते हैं साक्षात दिव्य दर्शन

चाणक्य ने अपनी नीति (chanakya niti about people) में दोस्त और दुश्मन दोनों के बारे में बताया है. उनका कहना है कि किसी भी तरह के रिश्ते बनाते समय लोगों को बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत (chanakya niti episode) होती है. अगर आप जीवन में गलत लोगों को चुनेंगे तो, ये आपकी पूरी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है. तो, चलिए जानते हैं कि चाणक्य ने किन लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है.      

यह भी पढ़े : Chaturmas 2022 Dos: चातुर्मास में करेंगे ये काम, भगवान विष्णु और शिव दोनों का आशीर्वाद होगा प्राप्त

छल-कपट करने वाले लोग -

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जो लोग आपके सामने आपकी भलाई की बाते करते हैं लेकिन, पीठ पीछे वहीं इंसान आपकी बुराई करते हैं तो, ऐसे लोगों से आपको दूर ही रहना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग आपको कभी भी आपको नुकसान पहुंचा (chanakya niti life lessons) सकते हैं.  

बहुत ज्यादा तारीफ करने वाले लोग -

आचार्य चाणक्य के अनुसार, बहुत ज्यादा तारीफ करने वाले लोग अपने फायदे के लिए अक्सर झूठी तारीफ करके अपना काम निकलवाने में लगे रहते हैं. आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि ऐसे लोग आपके गुणों से नहीं, बल्कि आपकी पद और प्रतिष्ठा से जुड़े होते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रहें. 

यह भी पढ़े : Angry Shani Dev Signs and Reasons: इस वजह से हो जाता है शनिदेव का भयंकर क्रोध जागृत, व्यक्ति का ऐसा करना सिर्फ गलती नहीं होता है विनाशक अपराध

झूठ बोलने वाले लोग -

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, हर बात पर और अक्सर झूठ बोलने वाले लोगों से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग आपको कभी भी किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं. 

जरूरत से ज्‍यादा मीठा बोलने वाला इंसान -

आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहने की जरूरत होती है. जो बहुत ज्‍यादा मीठा बोली बोलते हैं. आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि ऐसे लोग अपना काम निकलवाने के लिए किसी भी लेवल तक जा सकते हैं और वह कभी भी आपको धोखा दे सकते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहें.