logo-image

Gemology Diamond Benefits: ये लोग भूलकर भी न धारण करें हीरा, ये पहनने से पहले कर लें असली-नकली की पहचान

रत्न शास्त्र में रत्न (gemology diamond benefits) धारण करने की भी सलाह दी जाती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि असली डायमंड की पहचान कैसे करें और ये किन राशि (Gemology Heera Ratna) के लोगों को सूट करता है.

Updated on: 28 Apr 2022, 08:59 AM

नई दिल्ली:

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार किसी भी ग्रह में गोचर होने पर उसका असर लोगों के जीवन पर पड़ता है. इनके अशुभ प्रभावों को कम करने और शुभ प्रभावों को बढ़ाने के लिए रत्न शास्त्र में रत्न (gem stone) धारण करने की भी सलाह दी जाती है. हर ग्रह से जुड़ा एक अलग ग्रह होता है. इसलिए, आज हम शुक्र ग्रह से जुड़े रत्न हीरे (heera ratna) के बारे में जानेंगे. हीरे का संबंध धन और वैभव के दाता शुक्र देव से होता है.

यह भी पढ़े : Guruwar Special Upay: गुरुवार को करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन से लेकर आर्थिक तंगी तक की समस्या से छुटकारा पाएं

वैसे भी आजकल के लोगों के लिए डायमंड पहनना एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है. लेकिन, लोगों को ये नहीं पता कि हर किसी को हीरा नहीं पहनना चाहिए. कई बार बाजारों में मिलने वाले नकली डायमंड (Diamond wearing rules gemology) की पहचान नहीं कर पाते और असली समझकर खरीद लेते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि असली डायमंड की पहचान कैसे करें और ये किन राशि (Gemology) के लोगों को सूट करता है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: युवाओं को पानी है ऊंची मंजिल, इन आदतों से दूर रहकर ही कर पाएंगे हासिल

ये लोग पहन सकते हैं डायमंड 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर, तुला और कुंभ राशि में जन्में लोग डायमंड पहन सकते हैं. वहीं, वृषभ और तुला राशि वालों के लिए ये बेहद फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इस राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होते हैं. वहीं, मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वाले लोग हीरे को पहनने से परहेज करें. खासतौर से वृश्चिक राशि के लोग भूलकर भी इसे न पहनें. फैशन के तौर पर भी हीरा पहनने से पहले ज्योतिष से (who can wear diamonds) सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Date, Puja Vidhi, Paran Time: मोहिनी एकादशी की जानें तिथि और अपनाएं ये पूजा विधि, अमोघ फल की होगी प्राप्ति

असली डायमंड की ऐसे करें पहचान  

एक अखबार लेकर हीरे के आर-पार उसे पढ़ने की कोशिश करें. अगर आप अखबार पर लिखे अक्षर आसानी से पढ़ पाते हैं, तो हीरा नकली होता है और कुछ ना दिखाई दे तो समझ जाएं कि वो असली है.  

उपकरणों की मदद से भी हीरे की पहचान की जा सकती है. बता दें कि हीरा टेस्ट करने के बाद इसके लिए सर्टिफिकेट भी जारी किए जाते हैं. डायमंड खरीदते समय इसका सर्टिफिकेट जरूर लें. 

डायमंड की जांच करने के लिए मुंह से हीरे के ऊपर भाप छोड़कर देखें. अगर उसके ऊपर भाप जम जाती है, तो समझ जाएं कि वो नकली है और भाप माइश्चर में बदल जाए तो, समझ जाएं कि आपका हीरा असली है.    

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Significance and Vrat Katha: मोहिनी एकादशी का जानें महत्व और पढ़ें ये व्रत कथा, मोक्ष की होगी प्राप्ति और विष्णु जी की बरसेगी कृपा

हीरा पहनने के फायदे 

रत्न शास्त्र के अनुसार मीडिया, फैशन डिजाइनिंग, फिल्म लाइन से जुड़े लोगों को हीरा पहनने की सलाह दी जाती है. वहीं, अगर किसी के शादी-शुदा जीवन में अनबन चल रही है, तो उसे भी हीरा पहनने की सालह दी जाती है. डायमंड का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. शुक्र ग्रह को दांपत्य जीवन का कारक (diamond benefits) माना गया है.