logo-image

Gold Gift Benefits and Disadvantages: सोना उपहार में देने से पहले जान लें ये फायदे और नुकसान, वरना हो जाता है अपशकुन

गिफ्ट देने की परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है. ये चलन दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. जब लोगों को समझ नहीं आता कि क्या गिफ्ट दें तब वे सोने के गिफ्ट को उपहार (Gold Gift Vastu Tips) में दे देते हैं.

Updated on: 23 Jun 2022, 07:45 AM

नई दिल्ली:

किसी का जन्मदिन हो या कोई आयोजन, गिफ्ट या उपहार (gold gift tips) देने की परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है. ये चलन दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. जब किसी को कोई गिफ्ट देना समझ नहीं आता, तो लोग सोने के गिफ्ट को ही उपहार में दे देते हैं. लेकिन, सोना गिफ्ट (gold gift) में देने के जितने फायदे हैं, वहीं उससे ज्यादा नुकसान भी हैं. जी हां, सही सुना आपने इसके फायदों कि लिस्ट जितनी छोटी है उतनी ही लंबी नुकसान (gold jewellery) की सूची है.  

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Haldi Plant: घर की इस दिशा में लगाएं हल्दी का पौधा, बढ़ेगी समृद्धि और बरसेगा पैसा

सोना गिफ्ट में देने के फायदे 
गोल्ड ज्वैलरी गिफ्ट करने को लेकर कहा जाता है कि अगर आप किसी को धन दान करते हैं. तो, उसका फल एक बार ही मिलता है. लेकिन गोल्ड, भूमि और कन्या दान करने से लोगों को सात जन्मों तक उसका फल मिलता है. इसलिए अगर किसी को दान में कुछ देना चाहते हैं तो गोल्ड ज्वैलरी (gold gift benefits) देनी चाहिए. 

बृहस्पति के मिलते हैं शुभ प्रभाव 
सोने का दान करने वाले लोगों के जीवन पर गुरु ग्रह के शुभ प्रभाव देखने को मिलते हैं. लेकिन, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप गोल्ड दान करना चाहते हैं तो ग्रहों की स्थिति (gold astro tips) को अच्छे से दिखवा लेना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Negative Energy Signs In House: भूलकर भी न करें ये काम, घर में नकारात्मक ऊर्जा करने लगती है वास

इस स्थिति में करें सोना दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह अच्छे फल प्रदान नहीं कर रहा है. तो, ऐसे में लोगों को धार्मिक पुस्तकें, सोने से बने उपहार, पीले वस्त्र, केसर, आदि का दान करना फायदेमंद (gold donation) रहता है.

यह भी पढ़े : Ratneshwar Mahadev Temple Mystery: महादेव की नगरी में 400 सालों से टेढ़ा है ये मंदिर, महीनों तक रहता है पानी के अंदर

गोल्ड देने के नुकसान 
कहा जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति ग्रह पहले से ही शुभ हो या फिर शुभ फल दे रहे हो. उन्हें सोने का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि कुंडली में बृहस्पति की स्थिति देखने के बाद ही खुद भी सोना धारण करें. वरना आपको नुकसान (gold gift disadvantage) हो सकता है.