logo-image

Akshaya Tritiya 2022 Upay: अक्षय तृतीया के दिन करें ये अचूक और कारगर उपाय, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और धन पाएं

इस बार अक्षय तृतीया 3 मई, मंगलवार (akshaya tritiya 2022 date) के दिन बेहद ही धूम-धाम से मनाई जाएगी. इस दिन किए गए किसी भी तरह के जप, यज्ञ तर्पण या दान का फल (akshaya tritiya 2022 upay) कभी भी खत्म नहीं होता.

Updated on: 24 Apr 2022, 01:45 PM

नई दिल्ली:

वैशाख (vaishakh month 2022) का महीना शुरु हो चुका है. हिंदू कैलेंडर 2022 में अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, ये त्योहार अप्रैल या मई के महीने में मनाया जाता है. इस बार ये त्योहार 3 मई, मंगलवार (akshaya tritiya 2022 date) के दिन बेहद ही धूम-धाम से मनाया जाएगा. ज्योतिषी गणना के अनुसार, अक्षय तृतीय इस बार मंगल रोहिणी नक्षत्र के शोभन योग में मनाई जाएगी. इस अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त को उपासना, दान और जप करते हुए इसका पूर्ण फल लेना चाहिए. इस दिन किए गए किसी भी तरह के जप, यज्ञ तर्पण या दान का फल (akshaya tritiya 2022 upay) कभी भी खत्म नहीं होता.

यह भी पढ़े : Mole On Face In Samudrik Shastra: चेहरे की इन जगहों पर होते हैं तिल के निशान, लंबी जीते हैं उम्र और बनते हैं धनवान

मां लक्ष्मी का करें ध्यान, सुने कनकधारा
अक्षय तृतीया के दिन आदि शंकराचार्य के कनकधारा स्तोत्रम सुने या फिर ध्यान करें. अपनी सारी इच्छाओं को लिखें और मां लक्ष्मी के सामने रखें. ये एक बहुत ही कारगर उपाय है. इससे मां लक्ष्मी आपकी मनोकामना पूरी करती (akshaya tritiya 2022 puja) हैं. 

सूर्य देव को दें अर्घ्य 
इस दिन की शुरुआत सूर्य देव को अर्घ्य अर्पण करके करें. सूर्य देव का सम्मान आपको अपराजेय जीत दिलाता है. आरोग्यता प्रदान करने वाले सूर्य देव की कृपा से आप सदैव निरोगी रहते हैं. इसके साथ ही अगर आप गायत्री मंत्र का जाप करेंगे तो वो आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा. माना जाता है कि इस दिन गायत्री मंत्र का जाप करने से सूर्य भगवान की कृपा (2022 akshaya tritiya date) प्राप्त होती है. 

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022 Date and Shubh Muhurat: शनि जयंती के व्रत की जानें तिथि और शुभ मुहूर्त, शनिदेव प्रसन्न होकर बरसाएंगे कृपा

दान करें, जल पिलाएं
अक्षय तृतीया के दिन विशेष रूप से दान देना चाहिए. इस दिन प्यासे को जल पिलाने से बहुत पुण्य मिलता है. जल से जुड़े दान का भी प्रावधान है जिसमें घड़ा, सुराही शामिल है. आज के युग में पानी की बोतल, वाटर फिल्टर और जल रखने वाले पात्र देने (Akshaya Tritiya 2022 Offers) चाहिए.   

ऑनलाइन निवेश करें 
अक्षय तृतीया के दिन निवेश को लेकर भी प्लान करना चाहिए. आज के हालातों को देखते हुए ऑनलाइन निवेश जरूर करें. अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में किया गया निवेश कभी घाटा नहीं देता यानी कभी उसका क्षय नहीं होता. ये भविष्य में लाभकारी सिद्ध होता है. अक्षय तृतीया पर शुरू किया गया कोई भी काम आपको असीम आयाम दिलाता है. इसलिए, हमें यही कोशिश करनी चाहिए कि हम समृद्धि, खुशी, करुणा और सफलता से जुड़े काम (2022 akshaya tritiya) ही करें.