logo-image

Aak Plant Benefits: शिव जी के इस प्रिय पौधे को घर में लगाएं, जीवन में तरक्की और संतान सुख पाएं

वास्तु में एक ऐसा ही आक का पौधा (aak plant) है. ये पौधा भगवान शिव (lord shiv) को भी बेहद प्रिय होता है. धार्मिक रूप से इस पौधे को बहुत ही शुभ माना गया है. वास्तु के अनुसार ये पौधा (vastu tips for aak plant) बहुत फलदाई होता है.

Updated on: 05 Jul 2022, 10:30 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म से जुड़े शास्त्रों (aak plant) में ऐसे बहुत से पेड़-पौधे हैं. जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. वे न सिर्फ मनुष्य के जीवन को आसान बनाते हैं बल्कि उन्हें बहुत-सी परेशानियों से भी बचाते हैं. इन्हें शास्त्रों में पूजनीय स्थान प्राप्त है. इनमें पीपल, बरगद, तुलसी, शमी आदि के पौधे शामिल हैं. वास्तु के अनुसार घर में इन पौधों को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. वास्तु में ऐसे ही कुछ पौधों (lord shiv favorite plant) का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने से नकारात्मक शक्ति का नाश होता है.

यह भी पढ़े : Bajrang Baan Path Benefits: बजरंग बाण पाठ करने के जानें नियम और लाभ, रोग-दोष से मिलेगी मुक्ति और सुख-समृद्धि का होगा वास

वास्तु में एक ऐसा ही आक का पौधा है. माना जाता है कि इस पौधे में गणेश जी का वास होता है. इसके साथ ही ये पौधा भगवान शिव को भी बेहद प्रिय होता है. इसे मंदार, अर्क और अकौआ के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक रूप से इस पौधे को बहुत ही शुभ माना गया है. वास्तु के अनुसार ये पौधा (vastu tips for aak plant) बहुत फलदाई होता है. इस पौधे को वास्तु के नियमों के अनुसार लगाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. और घर में सुख-समृद्धि का वास (aak plant benefits) होता है.     

यह भी पढ़े : Devshayani Ekadashi 2022 Parv Manyata: देवशयनी एकादशी का व्रत 10 जुलाई को रखा जाएगा, जानें इस पर्व से जुड़ी मान्यता

संतान प्राप्ति के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन में सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आक का पौधा बहुत मददगार है. महिला अगर इसे अपनी कमर पर बांध ले,तो इससे जीवन में मधुरता आती है. इसके साथ ही, संतान प्राप्ति में भी सहायक है. लेकिन महावारी के दिनों में इसे उतारना न भूलें. माहवारी खत्म होने के एक दिन बांध इसे फिर से कमर पर बांध सकते हैं. और मासिक धर्म शुरू होने से पहले इसे उतार (aak plant for children) कर रख दें.   

जीवन में तरक्की पाने के लिए

अगर आप लाइफ में तरक्की पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन आक की जड़ को अभिमंत्रित करके दाईं भुजा में बांध लें. साथ ही, भगवान गणेश का सौभाग्य वर्धक संकटनाशक स्तोत्र का जाप करना विशेष (aak plant for career success in life) लाभदाई होता है.

यह भी पढ़े : Tortoise Vastu Tips: घर में रखेंगे ऐसा कछुआ, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत और कदम चूमेगी सफलता

टोटकों से बचाव के लिए

अगर घर पर समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं या फिर जीवन परेशानियों से घिरा हुआ है, तो घर के मुख्य दरवाजे पर आक का पौधा लगा लें. ऐसा करने से घर पर बुरी नजर नहीं लगती. इसके साथ ही, व्यक्ति पर टोने-टोटकों का असर भी नहीं होता.