logo-image

Famous Hanuman Temples: भारत के 10 प्रसिद्ध हनुमान मंदिर और उनका इतिहास जानिए

Famous Hanuman Temples: भगवान हनुमान चिरंजीवी हैं और उनकी लीला किसी भी सनातन धर्म वालों से छिपी नहीं है. आपको बता दें कि भगवान शिव के बाद हनुमान सबसे अधिक मान्यता प्राप्त देवता हैं. आइए जानते हैं भारत के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर और उनकी खासियत .

Updated on: 19 Mar 2024, 11:04 AM

नई दिल्ली:

Famous Hanuman Temples: हनुमान मंदिरों का धार्मिक महत्व अत्यधिक है. ये मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित होते हैं, जो हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवता माने जाते हैं. हनुमान जी को वानर देवता के रूप में जाना जाता है, जो समर्थ, वीर, और भक्ति भावना के प्रतीक हैं. हनुमान जी को शक्ति के देवता के रूप में पूजा जाता है, और उनके मंदिर में उनकी शक्ति को प्राप्त करने का विशेष महत्व होता है. हनुमान जी को राक्षसों और अन्य असुरों के प्रति रक्षा करने के लिए प्रसिद्ध माना जाता है. इसलिए, उनके मंदिरों में आराधना करने से लोग अपने आसपास की सुरक्षा की आशा करते हैं. भक्ति और सामर्थ्य के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है, जिससे उनके भक्त उनके द्वारा प्राप्त बल और सामर्थ्य को प्राप्त करते हैं. हनुमान जी के मंदिर में आराधना करने से लोग आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करते हैं और उनके जीवन में शांति और सुकून का अनुभव होता है. हनुमान जी के मंदिरों का धार्मिक महत्व अत्यधिक होता है और लोग उन्हें श्रद्धा और आदर से संबोधित करते हैं.

1. संकरमोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी: यह मंदिर वाराणसी के लंका गढ़ में स्थित है. माना जाता है कि भगवान राम ने रावण का वध करने के बाद यहाँ हनुमान जी की पूजा की थी. इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति पंचमुखी है, यानि पांच मुखों वाली है.

2. बालाजी हनुमान मंदिर, मेहंदीपुर: यह मंदिर राजस्थान के दौसा जिले में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान के बाल रूप को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति बाल रूप में है और उन्हें "बालाजी" के नाम से जाना जाता है.

3. कष्टभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर: यह मंदिर मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, जो भक्तों के कष्टों का नाश करते हैं. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति वीर रूप में है और उन्हें "कष्टभंजन" के नाम से जाना जाता है.

4. श्री हनुमान मंदिर, जामनगर: यह मंदिर गुजरात के जामनगर शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, जो भगवान राम के सबसे शक्तिशाली योद्धा थे. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति विशाल और भव्य है.

5. पंचमुखी हनुमान मंदिर, हनुमानगढ़: यह मंदिर राजस्थान के हनुमानगढ़ शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान के पंचमुखी रूप को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति पांच मुखों वाली है, जो विभिन्न दिशाओं में स्थित हैं.

6. अंजनी माता मंदिर, चित्रकूट: यह मंदिर मध्य प्रदेश के चित्रकूट शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान की माता अंजनी देवी को समर्पित है. यहाँ अंजनी माता की मूर्ति भगवान हनुमान के साथ स्थापित है.

7. मंकी मंदिर, जयपुर: यह मंदिर राजस्थान के जयपुर शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति के साथ-साथ कई बंदर भी रहते हैं, जो इस मंदिर का मुख्य आकर्षण हैं.

8. हनुमान गढ़ी, अयोध्या: यह मंदिर उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति वीर रूप में है और यह मंदिर अयोध्या का एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

9. धौलागिरी हनुमान मंदिर, दिल्ली: यह मंदिर दिल्ली के किशनगंज इलाके में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति विशाल और भव्य है और यह मंदिर दिल्ली का एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

10. तुलाधार हनुमान मंदिर, ग्वालियर: यह मंदिर मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. यहाँ हनुमान जी की मूर्ति विशाल और भव्य है और यह मंदिर ग्वालियर का एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

इन मंदिरों में हर साल लाखों भक्त आते हैं. भक्त भगवान हनुमान से आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं.

यह भी पढ़ें: Meditation And Enlightenment: आत्मज्ञान की तलाश मे मेडिटेशन रिट्रीट की ओर रुख हैं युवा, जाने इसके लाभ

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)