logo-image

Kinnar Ke Pair Chuna: किन्नर के पैर छूने से क्या होता है? जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Kinnar Ke Pair Chuna: किन्नरों को हिन्दू धर्म में एक विशेष स्थान दिया गया है और उन्हें 'अर्धनारीश्वर' के रूप में जाना जाता है. किन्नरों को भारतीय समाज में आध्यात्मिक और सामाजिक समर्थन दिया जाता है.

Updated on: 22 Feb 2024, 12:10 PM

नई दिल्ली :

Kinnar Ke Pair Chuna: किन्नरों को हिन्दू धर्म में एक विशेष स्थान दिया गया है और उन्हें 'अर्धनारीश्वर' के रूप में जाना जाता है. वे अपने असाधारण स्वभाव और विभिन्नलक्षणों के कारण मान्यताओं में महत्वपूर्ण हैं. किन्नरों का धार्मिक महत्व है, और उन्हें हिन्दू धर्म में भी ध्यान दिया जाता है. वे मान्यताओं और पौराणिक कथाओं में विभिन्न भूमिकाओं में पाए जाते हैं, जैसे कि महाभारत में अर्जुन के अश्वत्थामा के युद्ध में किन्नर भाग लेते हैं. किन्नरों को भारतीय समाज में आध्यात्मिक और सामाजिक समर्थन दिया जाता है. उन्हें विशेष प्रतिष्ठा और सम्मान मिलता है, और उनका सामाजिक और आर्थिक सहारा किया जाता है. किन्नरों को हिन्दू धर्म में भी विवाह और परंपरागत संस्कारों में शामिल किया जाता है. वे धार्मिक और सामाजिक उत्सवों में भी भाग लेते हैं और समाज के लिए धार्मिक और सामाजिक सेवा करते हैं. समाज में किन्नरों का सम्मान और सहारा महत्वपूर्ण है, और उन्हें समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है जो समाज की सामर्थ्य और विविधता को बढ़ाता है. किन्नरों को हिंदू धर्म में देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त माना जाता है. उनके पैर छूने से जुड़ी मान्यताएं और परंपराएं इस प्रकार हैं:

मान्यताएं

आशीर्वाद: किन्नरों को देवी-देवताओं का अवतार माना जाता है. उनके पैर छूने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. यह माना जाता है कि किन्नरों का आशीर्वाद जीवन में सुख-समृद्धि, सफलता और खुशियां लाता है.

पापों का नाश: किन्नरों के पैर छूने से पापों का नाश होता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. यह माना जाता है कि किन्नरों के पैर छूने से व्यक्ति के कर्मों का शुद्धिकरण होता है और उसे मोक्ष प्राप्ति में सहायता मिलती है.

सुख-समृद्धि: किन्नरों के पैर छूने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यह माना जाता है कि किन्नरों का आशीर्वाद घर में खुशियां, धन-धान्य और समृद्धि लाता है.

बुरी नज़र से बचाव: किन्नरों के पैर छूने से बुरी नज़र से बचाव होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. यह माना जाता है कि किन्नरों का आशीर्वाद व्यक्ति को बुरी नज़र और नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है.

परंपराएं

विवाह: विवाह के बाद दुल्हन और दूल्हा किन्नरों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेते हैं. यह माना जाता है कि किन्नरों का आशीर्वाद नवविवाहित जोड़े को जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियां प्रदान करता है.

त्यौहार: त्योहारों के दौरान लोग किन्नरों को दान देते हैं और उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेते हैं. यह माना जाता है कि त्योहारों के दौरान किन्नरों का आशीर्वाद विशेष रूप से शुभ होता है.

शुभ कार्य: किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले किन्नरों को दान देना और उनके पैर छूना शुभ माना जाता है. यह माना जाता है कि किन्नरों का आशीर्वाद शुभ कार्य को सफल बनाने में सहायता करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)