logo-image

Kedarnath Dham Yatra 2022 Upay: केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाने से पहलें कर लें ये उपाय, विपत्तियों का होगा नाश और दूर होंगी सारी समस्याएं

हिंदू धर्म में केदारनाथ यात्रा (kedarnath dham yatra) और भगवान भोलेनाथ के दर्शन का बड़ा ही महत्व है. अगर आप भी केदारनाथ धाम की यात्रा पहली बार करने जा रहे हैं. तो कुछ उपायों (kedarnath yatra astro upay) को करना बेहद जरूरी है.

Updated on: 10 May 2022, 01:02 PM

नई दिल्ली:

केदारनाथ धाम (kedarnath Dham) के कपाट 6 मई 2022 को प्रात: ही खोले जा चुके हैं. ऐसे में भगवान भोलेनाथ के भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. केदारनाथ में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम में भगवान भोलेनाथ शिवलिंग रूप में विराजमान हैं. उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित तीन तरफ विशालकाय पहाड़ों से घिरा केदारनाथ धाम (kedarnath char dham yatra) करोड़ों भक्तों की आस्था का प्रतीक है. हिंदू धर्म में केदारनाथ यात्रा और भगवान भोलेनाथ के दर्शन का बड़ा ही महत्व है.

यह भी पढ़े : Sita Navami 2022 Katha: जानें मां सीता से जुड़ी ये पौराणिक कथाएं, बेहद ही हैं प्रचलित

माना जाता है कि यहां की यात्रा करने से सबके पाप धुल जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. अगर आप भी केदारनाथ धाम की यात्रा पहली बार करने जा रहे हैं. तो कुछ उपायों (kedarnath yatra astro upay) को करना बेहद जरूरी है. कहा जाता है कि इन उपायों को करने से भविष्य में आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे उपाय कौन-से हैं. 

यह भी पढ़े : Sumtinath Bhagwan Aarti: भगवान सुमतिनाथ की रोजाना करेंगे ये आरती, सुख होगा प्राप्त और सांसारिक बंधनों से मिलेगी मुक्ति

दिशाओं का ध्यान रखें 
अगर आप केदारनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो, दिशाओं का खास ख्याल रखें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार और शुक्रवार के दिन पश्चिम दिशा और सोमवार एवं शनिवार के दिन पूर्व दिशा में यात्रा करने से समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. वहीं, मंगलवार और बुधवार के दिन उत्तर दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. वहीं गुरूवार को दक्षिण दिशा में यात्रा न करें. ऐसे में आपके घर से केदारनाथ धाम किस दिशा (kedarnath dham yatra directions) में है. ये देखकर ही निकलें. 

यह भी पढ़े : Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, धन हानि के साथ होता है अपशकुन

यात्रा के दौरान इस मंत्र का जाप करें 
यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के संकट से बचने के लिए नीचे दिए मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें. इससे रास्ते में आने वाली हर विपत्ति का नाश (kedarnath dham yatra mantra jaap) हो जाएगा.   

'हे कृष्ण द्वारकावासिन क्कासि यादवनंदन। 
आपाद्रिभं परिभूतां मां त्रायस्वाशु जनार्दन।।'

यह भी पढ़े : Sumtinath Bhagwan Chalisa: भगवान सुमतिनाथ की पढ़ेंगे ये चालीसा, समस्त दुखों से मिल जाएगा छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर आप केदारनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो, घर से निकलने से पहले कुछ उपायों को जरूर कर लें. अगर आप सोमवार के दिन यात्रा पर जा रहे हैं तो, आईना देखकर और दूध पीकर ही यात्रा पर निकलें. इसके अलावा मंगलवार के दिन गुड़ खाकर ही यात्रा करें. बुधवार के दिन धनिया और तिल खाएं. वहीं गुरूवार को दही खाकर निकलें. शुक्रवार के दिन जौ खाकर यात्रा करें. यदि जौ खाना संभव न हो तो, इस दिन दूध पीकर ही बाहर निकलें. इसके अलावा शनिवार के दिन उड़द या अदरक और रविवार को घी या दलिया खाकर निकलने से यात्रा करना शुभ (kedarnath yatra jyotish shastra) माना जाता है.