logo-image

Karwa Chauth 2023 Vrat Katha: करवा चौथ व्रत की कथा पढ़ें, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय

Karwa Chauth 2023 Vrat Katha: 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. उपवास का समय क्या होगा, करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और चांद निकलने का समय करवाचौथ के दिन क्या है आइए सब जानते हैं.

Updated on: 29 Oct 2023, 10:47 AM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth 2023 Vrat Katha: कार्तिक मास की चतुर्थी के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. ये व्रत सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. साल 2023 में करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को है. इस दिन सुबह सुर्योदय से पहले सरगी लेकर महिलाएं व्रत का संकल्प लेती है और फिर दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं. शाम के समय करवा माता की कथा सुनकर पूजा करने के बाद वो रात को चांद के दर्शन करती हैं फिर पति की पूजा करने के बाद इस व्रत का पारण करती हैं. करवा चौथ व्रत कथा क्या है, इस साल करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और चांद निकलने का समय क्या है सब जान लें. इस साल करवा चौथ के दिन शिव, परिघ और सर्वाथ योग का शुभ संयोग बनने वाला है 

करवा चौथ व्रत का समय - सुबह 6:33 बजे से रात 8:15 बजे तक है

करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त - शाम 5:36 बजे से शाम 6:54 बजे तक रहेगा 

चंद्रोदय का समय - रात 8:15 बजे. वैसे अलग-अलग शहरों और देश में चांद निकलने के समय में थोड़ा बहुत अंतर होगा लेकिन पंचांग के अनुसार चांद निकलने का यही समय दिया गया है. 

करवा चौथ व्रत कथा

वैसे आपको बता दें इस कथा के अलावा भी करवा चौथ की पूजा के समय कई दूसरी कथाएं और भी पढ़ी जाती है लेकिन मुख्य रूप से ये कथा अधिक प्रचलित है. आप भी अगर इस साल करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर चांद के समय और व्रत की कथा से जुड़ी सारी बातें आज ही नोट कर लें.

करवा चौथ के दिन 16 श्रृंगार कर अच्छे से तैयार हों और इस व्रत का नियमपूर्वक पालन करें. पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला ये व्रत अब सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के कई दूसरे हिस्सों में भी प्रसिद्ध है. बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी व्रत का ये सीन देखने को मिला है. 

यह भी पढ़ें : Ganesh Ji Ki Aarti: जय गणेश, जय गणेश... पूरी आरती पढ़ें और इसका महत्त्व जानें

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)