logo-image

Karwa Chauth 2022 Rules For Pregnant Women: अगर आप गर्भवती हैं तो करवा चौथ के इन अलग नियमों को जरूर जान लें, नहीं तो भोगना पड़ सकता है अशुभ परिणाम

Karwa Chauth 2022 Rules For Pregnant Women: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है.

Updated on: 11 Oct 2022, 04:03 PM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth 2022 Rules For Pregnant Women: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं. दिन भर व्रत रहने के बाद रात में चौथ का चांद देखने के बाद छलनी में पति का चेहरा देखकर ही महिलाएं व्रत का पारण करती हैं. इस साल का करवा चौथ का त्योहार बेहद शुभ संयोग में मनाया जाने वाला है. इस दिन चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं करवा चौथ पर गर्भवती स्त्रियां किन नियमों के साथ रख सकती हैं व्रत.

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Apshagun For Newly Married: पहली बार व्रत रखने जा रही विवाहिताओं के लिए अशुभ है ये करवा चौथ, जानें इसके पीछे की वजह

करवा चौथ 2022 गर्भवती स्त्रियों के नियम (Karwa Chauth 2022 Rules For Pregnant Women)
- गर्भावस्था में जो महिलाएं अस्वस्थ हों उन्हें ये व्रत नहीं रखना चाहिए. फिर भी अगर व्रत रखना चाहती हैं तो निर्जला व्रत न करें. इससे बच्चे और मां दोनों की सेहत प्रभावित होगी.

- प्रेग्नेंट महिलाएं फल, ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं लेकिन नमक का सेवन न करें. सरगी में उन चीजों को जरूर शामिल करें जिससे दिनभर आपको एनर्जी बनी रहे.

- चाय, कॉफी के सेवन से बचें. इससे स्वास्थ पर बुरा असर पड़ेगा. दूध, हेल्दी ड्रिंक, नारियल पानी पी सकती हैं इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और बच्चे को भी पोषण मिलेगा.

- प्रेग्नेंट महिलाओं को करवा चौथ व्रत में भागदौड़ नहीं करनी चाहिए. पूजा की तैयारी के लिए किसी की मदद लें. सेहत को नुकसान न हो इसके लिए आराम जरूरी है.

- करवा चौथ के दिन महिलाएं भारी साड़ियां और गहनें पहनने से बचें. ऐसा करने पर थकान हो सकती है. व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.